जानिए क्या है एडेनोवायरस जो बच्चों में तेजी से फैल रहा? क्या हैं इससे बचने के उपाय

पिछले कुछ हफ्तों के दौरान राज्य संचालित अस्पतालों में बाल चिकित्सा बाल देखभाल इकाइयों में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या में वृद्धि हुई है "इन अस्पतालों में अधिकांश चाइल्ड केयर यूनिट्स पहले से ही भरे हुए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 04:12 PM IST
  • जानिए विशेषज्ञों का क्या कहना है
  • बच्चों में हो रही है ज्यादा समस्या
जानिए क्या है एडेनोवायरस जो बच्चों में तेजी से फैल रहा? क्या हैं इससे बचने के उपाय

कोलकाताः बदलते मौसम के चलते पश्चिम बंगाल के बच्चों में एडेनोवायरस खतरनाक रूप लेता नजर आ रहा है. हालांकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग को एडेनोवायरस से प्रभावित होने वाले बच्चों की मौतों का निश्चित आंकड़ा संकलित करना बाकी है, लेकिन अनौपचारिक अनुमान बताते हैं कि पिछले साल दिसंबर से अब तक दस से अधिक बच्चों की मौत सर्दी और सांस लेने की समस्याओं से हुई है.

दो साल से कम उम्र के बच्चों को खतरा ज्यादा
हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों, विशेष रूप से बाल रोग विशेषज्ञों के लिए एक सलाह जारी की है कि वे फ्लू जैसे लक्षणों के साथ भर्ती होने वाले बच्चों, विशेष रूप से दो साल या उससे कम उम्र के बच्चों का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि वे एडेनोवायरस से प्रभावित होने के लिए सबसे कमजोर हैं.

तेजी से फैल रही बीमारी
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर स्वीकार किया कि पिछले कुछ हफ्तों के दौरान राज्य संचालित अस्पतालों में बाल चिकित्सा बाल देखभाल इकाइयों में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या में वृद्धि हुई है "इन अस्पतालों में अधिकांश चाइल्ड केयर यूनिट्स पहले से ही भरे हुए हैं. वहां वेंटिलेटर लगभग 100 प्रतिशत भरे हुए हैं. निजी अस्पतालों और नसिर्ंग होम से बाल चिकित्सा बाल देखभाल इकाइयों में प्रवेश की इसी तरह की भीड़ की सूचना मिली है."

जानिए क्या होते हैं लक्षण
एडेनोवायरस के सामान्य लक्षण फ्लू जैसे, सर्दी, बुखार, सांस लेने में समस्या, गले में खराश, निमोनिया और तीव्र ब्रोंकाइटिस हैं. दो साल और उससे कम उम्र के बच्चे इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली से बिहार जा रही 20 साल की लड़की से मदद के बहाने किया बलात्कार, हालत नाजुक

इसका कोई ठोस इलाज नहीं
वायरस त्वचा के संपर्क से, हवा से खांसने और छींकने से और संक्रमित व्यक्ति के मल के माध्यम से फैल सकता है. अब तक, वायरस के इलाज के लिए कोई अनुमोदित दवा या कोई विशिष्ट उपचार पद्धति नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़