पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कम होता है आत्मविश्वास, स्टडी में हुआ खुलासा, जानें कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के टिप्स

Self Confidence Boost Tips: 'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक करियर को लेकर पुरुषों की तुलना में 79% महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 28, 2024, 07:39 PM IST
  • महिलाओं में कम होता है कॉन्फिडेंस
  • आप में आत्मविश्वास लाएंगे ये टिप्स
पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कम होता है आत्मविश्वास, स्टडी में हुआ खुलासा, जानें कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के टिप्स

नई दिल्ली: व्यक्ति में आत्मविश्वास का होना बेहद जरूरी है. इसके बिना जीवन में हर काम मुश्किल लगता है. खासतौर पर जब आप ऑफिस में काम कर रहे हों. कॉन्फिडेंस न होने पर आप लोगों पर अपनी छाप छोड़ने में असमर्थ हो सकते हैं. वहीं कभी-कभार हुनर होने के बावजूद भी कम कॉन्फिडेंस वाले लोग अपने जीवन में सफल नहीं हो पाते हैं.  

महिलाओं में होती है आत्मविश्वास की कमी 
'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक करियर को लेकर पुरुषों की तुलना में 79% महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है. 'माई कॉन्फिडेंस मैटर्स' नाम की एक संस्था की ओर से की गई स्टडी के मुताबिक पुरुषों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है. वहीं महिलाएं भी समान रूप से प्रदर्शन करने वाले पुरुषों की तुलना में अपने प्रदर्शन को कम रेटिंग देती हैं. 'ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स' के अनुसार बिजनेस हो या नौकरी हर जगह लिंग वेतन अंतर भी काफी बढ़ रहा है. 

ऐसे लाएं खुद में आत्मविश्वास 
'द सन' के मुताबिक अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो इन 4 हैक्स के जरिए खुद में आत्मविश्वास ला सकती हैं. 

पावर पोज अपनाएं  
जब आप प्रेजेंटेशन दे रही हों या किसी सहकर्मी के साथ काम के बारे में बात कर रहीं हो तो उस समय आत्मविश्वास लाने के लिए पावर पोज का इस्तेमाल करें. क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर फेलिसिटी बेकर के अनुसार पावर पोजिंग में एक मजबूत सीधी मुद्रा में खड़े होना, पैरों को हल्का अलग रखना और हाथ खुले रखना शामिल है. इस पोजिशन में खड़े होने से ब्लड में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है, जिससे आत्मविश्वास आता है. 

जरूरत भर का ही बोलें 
चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक डॉक्टर जो पर्किन्स के मुताबिक मीटिंग के दौरान तभी बोलें जब आपके पास वास्तव में बोलने के लिए कुछ जरूरी हो. वहीं कुछ बोलने से पहले थोड़ा रुकें ताकी इससे आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिल सके. 

कम प्रश्न पूछें 
बिहेवियरल साइकोलॉजी एक्सपर्ट जस्टिन गैस्पारोविक के अनुसार मीटिंग में लगातार सवाल पूछते रहने से बचें. फैसला लेने वालों से सहकर्मी के रूप में बात करें न कि अंतिम प्राधिकारी के रूप में.   

सही कपड़े पहनें 
हमेशा ऐसे कपड़े पहनें जिससे आपको कॉन्फिडेंट महसूस हो. डॉक्टर पर्किंस के मुताबिक लाल आत्मविश्वास, ताकत और जुनून से जुड़ा होता है. वहीं ग्रे और ब्लैंक कलर भी आत्मविश्वास झलकाने का काम करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़