LPG Cylinder Price Cut: रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को बड़ा गिफ्ट, सिलेंडर की कीमतों में हुई भारी कटौती, जानिए डिटेल्स

LPG Cylinder in 450 rupees: रक्षाबंधन के मौके पर देश के अलग-अलग राज्यों की सरकारें महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान करती हैं. अब हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने भी महिलाओं के लिए एक ऐसा ही ऐलान किया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 14, 2024, 12:26 PM IST
  • एलपीजी सिलेंडर से जुड़ा बड़ा ऐलान
  • 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा
LPG Cylinder Price Cut: रक्षाबंधन से पहले महिलाओं को बड़ा गिफ्ट, सिलेंडर की कीमतों में हुई भारी कटौती, जानिए डिटेल्स

LPG Cylinder Price Cut, Rakshabandhan Gift: रक्षाबंधन का त्यौहार अब बहुत नजदीक है. बाजार में रक्षाबंधन की रौनक अभी से दिखने लगी है. हर कोई रक्षाबंधन की तैयारियों में जुट गया है. अक्सर देखा जाता है कि रक्षाबंधन के मौके पर देश के अलग-अलग राज्यों की सरकारें महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान करती हैं. अब हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने भी महिलाओं के लिए एक ऐसा ही ऐलान किया है.

यह ऐलान एलपीजी सिलेंडर से जुड़ा है और इसका सीधा फायदा मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाओं को मिलने वाला है. तो आइए जानते हैं पूरी जानकारी:

आपको बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी. राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) और गैर-पीएमयूवाई के तहत गैस कनेक्शन रखने वाली 40 लाख महिलाओं को 450 रुपये की दर से घरेलू गैस सिलेंडर दिए जाएंगे.

रक्षाबंधन के मद्देनजर लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को 1,250 रुपये की नियमित सहायता के अलावा सरकार की ओर से 250 रुपये अलग से दिए जाएंगे.

केंद्र सरकार ने दिया था तोहफा
पिछले साल रक्षाबंधन के मौके पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में सभी एलपीजी उपभोक्ताओं (33 करोड़ कनेक्शन) को बड़ा तोहफा दिया था. इसके तहत एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई थी. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये प्रति सिलेंडर से घटकर 903 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई थी.

इसके बाद मोदी सरकार ने महिला दिवस के मौके पर सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती कर महिलाओं को खुश कर दिया. दिल्ली में अब एलपीजी सिलेंडर की कीमत 803 रुपये हो गई है. वहीं, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी मिल रही है. ऐसे में अब योजना के लाभार्थी 503 रुपये में सिलेंडर खरीद सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़