Makhana Side Effects: क्या आप भी खा रहे हैं मखाना?, तो पहले जान लें इसके सेहत पर होने वाले नुकसान

 मखाने का नाम सुनते ही हर किसी के मन में उसके फायदे ही दिमाग में आते हैं. यूं तो मखाने में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के लिए वास्तव में फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मखाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 9, 2023, 01:17 PM IST
Makhana Side Effects: क्या आप भी खा रहे हैं मखाना?, तो पहले जान लें इसके सेहत पर होने वाले नुकसान

Side effects of Makhana: मखाने का नाम सुनते ही हर किसी के मन में उसके फायदे ही दिमाग में आते हैं. यूं तो मखाने में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के लिए वास्तव में फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मखाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में मखाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.  

मखाना/Makhana 
मखाने में आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. मखाना खाने से आपकी सेहत को जितना फायदा होता है. यह आपकी सेहत के लिए उतना ही हानिकारक भी साबित हो सकता है.

किडनी स्टोन की समस्या
अगर आपको किडनी में स्टोन की समस्या है, तो मखाना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम होता है. अधिक मात्रा में कैल्शियम के कारण आपके शरीर में  स्टोन का आकार बढ़ सकता है

एसिडिटी की समस्या
जो लोग एसिडीटी की समस्या से जूझ रहे हैं, वो मखाने का सेवन करने से परहेज करें. इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन और फाइबर आपको गैस की समस्या बढ़ा सकता है. वहीं अगर आपको दस्त और डायरिया  की समस्या है, तो मखाना खाने से बचें. मखाना में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसका सेवन करने से आपको दस्त जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

एलर्जी की समस्या
अधिक मात्रा में मखाना खाने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है. मखाने में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और आप ज्यादा मखाना खाते हैं, तो बॉडी में स्टार्च की मात्रा बढ़ेगी और एलर्जी हो सकती है. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को मखाने खाने से बचना चाहिए. इससे आपके होने वाले बच्चे को नुकसान हो सकता है. मखाने का सेवन करने से पहले डॉक्टर से राय ले सकते हैं.

दवाईयों का असर 
अगर आप नियमित रूप से किसी भी तरीके की दवाईयों का सेवन करते हैं, तो मखाना खाने से बचें. इससे दवाईयों का असर कम हो सकता है और आपकी बीमारी बढ़ सकती है.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़