मौसम विभाग की भविष्यवाणी, दिल्ली में आज फिर बरस सकते हैं बादल

दिल्ली में गुरुवार को सुबह ठंडी हवाओं के चलने के साथ ही आसमान में बादल छाए रहे. मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली में दिन के समय हल्की बारिश व गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. मौसम विभाग (IMD) ने राजधानी दिल्ली में बुधवार से अगले चार-पांच दिनों तक हल्के बादल छाए रहने की संभावना जताई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2022, 01:44 PM IST
  • मौसम विभाग की भविष्यवाणी
  • दिल्ली में आज फिर होगी बारिश
मौसम विभाग की भविष्यवाणी, दिल्ली में आज फिर बरस सकते हैं बादल

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवामी में एक बार फिर से दिल्ली में बारिश होने का अनुमान जताया है. राजधानी दिल्ली में गुरुवार को भी मौसम ठंडा रहेगा. मौसम वैज्ञानिकों ने गुरुवार को दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है. 

आज दिल्ली के आसमान में छाए रहे बादल

दिल्ली में गुरुवार को सुबह ठंडी हवाओं के चलने के साथ ही आसमान में बादल छाए रहे. मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली में दिन के समय हल्की बारिश व गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ दिन में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.’’ मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 83 प्रतिशत रहा. 

दिल्ली में एयर क्वालिटी

बारिश से दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में सुधार होने की संभावना है.  केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार की सुबह आठ बजे एक्यूआई 134 दर्ज किया गया. सीपीसीबी द्वारा बुधवार शाम करीब चार बजे जारी किए गए ‘24 घंटे के एक्यूआई बुलेटिन’ के अनुसार वायु गुणवत्ता 211 यानी ‘खराब’ श्रेणी में रही थी. 
शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता के ‘खराब’ श्रेणी में पहुंचने के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अधिकारियों को ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) के पहले चरण के तहत उपायों को सख्ती से लागू करने को कहा गया है. 

दिल्ली में कल भी हुई थी बारिश 

मौसम विभाग (IMD) ने राजधानी दिल्ली में बुधवार से अगले चार-पांच दिनों तक हल्के बादल छाए रहने की संभावना जताई थी. मौसम विज्ञान ने ऐसा अनुमान लगाया है कि राजधानी दिल्ली में बुधवार से अगले चार-पांच दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है. इससे शहर में वायु गुणवत्ता व तापमान को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है. स्काईमेट वेदर में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि इस स्थिति के कारण दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पांच से 10 अक्टूबर के बीच बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या आपको भी बार-बार लगती है भूख? जानें कंट्रोल करने के कारगर उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़