Google Map में आया नया फीचर, देख सकेंगे एयर क्वालिटी

गूगल ने गूगल मैप्स के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जो अब अमेरिका में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए एयर क्वालिटी लेयर दिखाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2022, 07:05 PM IST
  • हवा की गुणवत्ता दिखाएगा गूगल मैप
  • गूगल ने पेश किया एक नया फीचर
Google Map में आया नया फीचर, देख सकेंगे एयर क्वालिटी

नई दिल्ली: टेक दिग्गज गूगल ने गूगल मैप्स के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जो अब अमेरिका में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए एयर क्वालिटी लेयर दिखाएगा. गूगल के अनुसार, यह उपयोगकतार्ओं को दिखाएगा कि क्या उम्मीद की जाए, वायु-वार: चाहे वह धूमिल हो, धुएं के रंग का हो, अन्यथा बुरा हो, या बस अद्भुत हो.

रिपोर्ट में दी गई है ये जानकारी

रिपोर्ट में कहा गया है कि, अपनी उंगलियों पर इन विवरणों के साथ, उपयोगकर्ता इस बारे में बेहतर सूचित निर्णय ले सकते हैं कि क्या बाहर जाना है और यदि हां, तो कितने समय के लिए. उपयोगकर्ता बाहरी गतिविधियों के लिए मार्गदर्शन के साथ-साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) नंबर देखेंगे, जब जानकारी को अंतिम बार अपडेट किया गया था और अधिक जानने के लिए लिंक किया गया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा अमेरिका में पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) सहित विश्वसनीय सरकारी एजेंसियों से आता है.

कम लागत वाला सेंसर नेटवर्क

मैप्स पर्पलएयर से हवा की गुणवत्ता की जानकारी भी दिखाता है, जो एक कम लागत वाला सेंसर नेटवर्क है जो आपको परिस्थितियों का हाइपरलोकल दृश्य दे सकता है.

इस वायु गुणवत्ता परत को अपने मानचित्र में जोड़ने के लिए, उपयोगकतार्ओं को अपने फोन की स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित बटन पर टैप करना होगा, फिर मानचित्र विवरण के अंतर्गत वायु गुणवत्ता का चयन करना होगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पर्पलएयर की जानकारी नेस्ट डिस्प्ले और स्पीकर पर भी उपलब्ध है. रिपोर्ट के अनुसार, जैसे-जैसे जंगल की आग का मौसम नजदीक आ रहा है, अमेरिका में भी जंगल की आग की परत उपलब्ध है. इससे उपयोगकर्ता क्षेत्र में सक्रिय आग के बारे में विवरण देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली से देवबंद तक प्रदर्शन, हंगामा और बवाल! जुमे के नमाज पर जमकर हुई पत्थरबाजी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़