दिल्ली से देवबंद तक प्रदर्शन, हंगामा और बवाल! जुमे के नमाज पर जमकर हुई पत्थरबाजी

जुमे की नमाज के बाद दिल्ली से देवबंद तक प्रदर्शन और हंगामा देखा जा रहा है. दिल्ली की जामा मस्जिद में नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी हुई तो देशभर के शहरों में पत्थरबाजी की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 05:12 PM IST
  • नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी और पत्थरबाजी
  • जुमे की नमाज के बाद शहर-दर-शहर हुआ हंगामा
दिल्ली से देवबंद तक प्रदर्शन, हंगामा और बवाल! जुमे के नमाज पर जमकर हुई पत्थरबाजी

नई दिल्ली: जुमे की नमाज के बाद दिल्ली से देवबंद तक प्रदर्शन हुआ. दिल्ली की जामा मस्जिद में नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी की गई. देवबंद में भी विरोध जताया गया.  इस दौरान नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की गई. वहीं डोडा के भद्रवाह में कर्फ्यू के बीच पत्थरबाज़ी हुई. भीड़ ने पत्थरबाजी की तो पुलिस ने आंसूगैस का इस्तेमाल किया. आपके देशभर का हाल बताते हैं.

राजधानी दिल्ली

निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन जिंदल की भड़काऊ टिप्पणी के खिलाफ दिल्ली की जामा मस्जिद में बड़ी संख्या में लोगों ने आज विरोध प्रदर्शन किया. जामा मस्जिद के शाही इमाम का कहना है कि मस्जिद ने विरोध का कोई आह्वान नहीं किया.

दिल्ली के जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा है कि 'मस्जिद कमेटी की ओर से विरोध का कोई आह्वान नहीं किया गया था. वास्तव में कल जब लोग विरोध करने की योजना बना रहे थे तो हमने उनसे स्पष्ट रूप से कहा था कि जामा मस्जिद (समिति) की तरफ से विरोध का कोई आह्वान नहीं है.'

जामा मस्जिद के शाही इमाम ने ये भी कहा कि 'हम नहीं जानते कि विरोध करने वाले कौन हैं, मुझे लगता है कि वे AIMIM के हैं या ओवैसी के लोग हैं. हमने स्पष्ट कर दिया कि अगर वे विरोध करना चाहते हैं, तो वे कर सकते हैं, लेकिन हम उनका समर्थन नहीं करेंगे.'

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा है कि 'निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा और भाजपा से निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल के बयानों के खिलाफ लोगों ने जामा मस्जिद पर विरोध प्रदर्शन किया. हमने वहां से लोगों को हटा दिया है. स्थिति अब नियंत्रण में है.'

सेंट्रल दिल्ली की DCP श्वेता चौहान ने कहा है कि 'यह लोग नवीन जिंदल और नूपुर शर्मा के विवादित बयान को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. हमने 10-15 मिनट में इस पर काबू पा लिया था. इन लोगों ने प्रदर्शन सड़क पर और बिना अनुमति के किया था जिस पर हम क़ानूनी कार्रवाई करेंगे.'

सहारनपुर, उत्तर प्रदेश

निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल की भड़काऊ टिप्पणी के विरोध में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर की जामा मस्जिद के बाहर लोगों ने प्रदर्शन किया.

मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश

यूपी के मुरादाबाद में भारी भीड़ निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा के खिलाफ उनकी भड़काऊ टिप्पणी पर गिरफ्तारी की मांग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ.

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा और निष्कासित भाजपा नेता नवीन कुमार जिंदल की विवादित टिप्पणी को लेकर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई.

लखनऊ, उत्तर प्रदेश

जुमे की नमाज के मद्देनजर टीले वाली मस्जिद पर तैनात सुरक्षा बल तैनात रही. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नमाज पढ़ी गई. आलाधिकारियों की मौजूदगी में शांतिपूर्ण तरह से सम्पन्न हुई. कानपुर हिंसा के बाद लखनऊ में धारा 144  लगाई गई थी.

उत्तर प्रदेश के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा है कि 'आज शांति बनी हुई है. बहुत सारी जगहों पर जुमे की नमाज़ अदा हो चुकी है. व्यापक पुलिस प्रबंध कराए गए हैं. लगभग 130 कंपनी PAC की तैनात है. सोशल मीडिया पर मॉनिटरिंग भी की जा रही है. मुस्लिम धर्म गुरुओं द्वारा भी सहयोग मिला है.'

उन्होंने कहा कि 'हमने सौहार्दपूर्ण वातावरण में नमाज़ संपन्न कराने के लिए अपील की है. सहारनपुर में नमाज़ के बाद भीड़ हो गई थी जिसके बाद धीरे-धीरे लोग अपने घर लौट गए. कानपुर में स्थिति शांतिपूर्ण है. उन्नाव व कई जगहों पर पोस्टर के मामले में लगातार कार्रवाई हो रही है.'

तेलंगाना

तेलंगाना के हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर भाजपा की निलंबित नेता नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ. बाद में पुलिस के हस्तक्षेप से प्रदर्शनकारियों को मौके से तितर-बितर किया गया. पुलिस बल और सीआरपीएफ अब इलाके में तैनात है.

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह में उपद्रवियों ने पत्थरबाजी की. पत्थरबाजों को हटाने के लिए सुरक्षाबल तैनात किया गया. सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले दागे. जम्मू में डोडा ज़िले के बदरवाह कस्बे में सोशल मीडिया पोस्ट के कारण तनाव होने के बाद कर्फ्यू लगाया गया.

सोशल मीडिया पोस्ट के कारण तनाव बढ़ने के बाद कल कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया गया था. डोडा ज़िले के बदरवाह कस्बे में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. 

इसे भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: कर्फ्यू के बीच डोडा के भद्रवाह में पत्थरबाजी, इंटरनेट सेवा बंद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़