बदल गया है ATM से पैसे निकालने का नियम, जरूर पढ़ें पैसों से जुड़ा ये नियम

NEW rule for ATM Transaction: बैंक सेवाओं में बढ़ते फ्रॉड और धोखाधड़ी को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सुरक्षा नियमों को कड़ा करने का आदेश दिया है जिसके चलते 2022 के आखिरी महीने की शुरुआत के साथ ही एक नया नियम लागू हो गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 08:25 AM IST
  • बदल गया एटीएम से पैसे निकालने का ये नियम
  • 13 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी
बदल गया है ATM से पैसे निकालने का नियम, जरूर पढ़ें पैसों से जुड़ा ये नियम

NEW rule for ATM Transaction: बैंक सेवाओं में बढ़ते फ्रॉड और धोखाधड़ी को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सुरक्षा नियमों को कड़ा करने का आदेश दिया है जिसके चलते 2022 के आखिरी महीने की शुरुआत के साथ ही एक नया नियम लागू हो गया है. इस नियम के तहत अगर आप एटीएम से कैश निकालने की कोशिश कर रहे हैं तो अब आपको वन टाइम पासवर्ड भी बताना होगा जोकि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दर्ज होगा.

बदल गया एटीएम से पैसे निकालने का ये नियम

कैश निकालने का यह नया नियम आज (1 दिसंबर) से लागू होने जा रहा है जिसके तहत अगर एटीएम धारक बैंक से पैसा निकालना चाहता है तो अब कार्ड लगाने के बाद उसके मोबाइल पर एक ओटीपी भी आएगा, जिसे डालने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक आज से इस सेवा को लागू करने जा रहा है जबकि अन्य बैंक इसे धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं.

गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद लगातार ऑनलाइन और बैंक फ्रॉड के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी जिसको देखते हुए आरबीआई ने यह दिशानिर्देश जारी किये थे. इस प्रक्रिया को लागू करने का दिशानिर्देश अक्टूबर में ही जारी किया गया था जिसे बैंक धीरे-धीरे लागू कर रहे हैं.

13 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी

आपको बता दें कि इस महीने बैंक के कामकाज कराने के लिये कैलेंडर मार्क कर लें क्योंकि दिसंबर के महीने में 13 दिन तक छुट्टी रहने वाली है, जिसमें दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार के सभी साप्ताहिक अवकाश शामिल हैं. इनके अलावा बैंकों में क्रिसमस, साल के आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी के जन्मदिन की छुट्टियां भी मिलने वाली हैं. ऐसे में अगर किसी भी तरह की परेशानी से बचना है तो पहले ही कैलेंडर मार्क कर लें.

इसे भी पढ़ें- Old Age Pensioners: पेंशनधारी लोगों के लिये बड़ी खबर, आज से बदला ये नियम, नहीं किया तो रुक जाएगी अगली किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़