ये हैं गुरुग्राम के सबसे अमीर आदमी, एक छोटी सी दुकान को 66904 करोड़ रुपये के कारोबार में बदल दिया, जानें- ऐसा क्या किया?

Gurugrams richest man: निर्मल कुमार मिंडा के रणनीतिक उपक्रमों और साझेदारियों ने कंपनी की सफलता को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. यूनो मिंडा ग्रुप अब एक मल्टी-बिलियन-डॉलर कंपनी है, जिसकी कीमत 66,904 करोड़ रुपये है. निर्मल की संपत्ति में एक साल में जबरदस्त वृद्धि हुई है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 17, 2024, 09:07 PM IST
  • मिंडा की कुल संपत्ति में 68 प्रतिशत की वृद्धि
  • 2024 में उनकी कुल संपत्ति 30,800 करोड़ रुपये
ये हैं गुरुग्राम के सबसे अमीर आदमी, एक छोटी सी दुकान को 66904 करोड़ रुपये के कारोबार में बदल दिया, जानें- ऐसा क्या किया?

Nirmal Kumar Minda: हर सफलता की कहानी एक सपने से शुरू होती है. हालांकि, यूनो मिंडा ग्रुप (Uno Minda Group) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक निर्मल कुमार मिंडा के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता. उनकी उद्यमशीलता की यात्रा 1974 में शुरू हुई जब वे अपने पिता के निधन के बाद अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए. उनके पारिवारिक व्यवसाय ने शुरू में मोटरसाइकिलों के लिए इलेक्ट्रिक पार्ट्स बनाने पर ध्यान केंद्रित किया. कड़ी मेहनत के साथ निर्मल कुमार मिंडा ने अपनी किस्मत बदल दी और अपने छोटे से गैरेज को करोड़ों के साम्राज्य में बदल दिया.

दूरदर्शी व्यवसायी निर्मल कुमार मिंडा ने अपने रणनीतिक निर्णयों, विपणन कौशल और दूरदर्शिता के साथ अपने पारिवारिक व्यवसाय को विकास की ओर अग्रसर किया. अलॉय व्हील्स की शुरूआत ने यूनो मिंडा के विस्तार में महत्वपूर्ण योगदान दिया. कई चुनौतियों और बाधाओं का सामना करने के बावजूद, यूनो मिंडा ने दुनिया भर में 73 कारखानों के साथ तेजी से विकास किया. यह स्विचिंग सिस्टम, लाइटिंग सिस्टम, ध्वनिक सिस्टम, सीटिंग सिस्टम, अलॉय व्हील्स, सेंसर सिस्टम और बैटरी सिस्टम सहित ऑटोमोटिव पार्ट्स की एक विस्तृत श्रृंखला की आपूर्ति के साथ एक वैश्विक पावरहाउस बन गया.

निर्मल कुमार मिंडा के रणनीतिक उपक्रमों और साझेदारियों ने कंपनी की सफलता को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. यूनो मिंडा ग्रुप अब एक मल्टी-बिलियन-डॉलर कंपनी है, जिसकी कीमत 66,904 करोड़ रुपये है. निर्मल की संपत्ति में एक साल में जबरदस्त वृद्धि हुई है.

निर्मल कुमार मिंडा की कुल संपत्ति?
मिंडा की कुल संपत्ति में 68 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे वे गुड़गांव, दिल्ली एनसीआर के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. 2024 में उनकी कुल संपत्ति 30,800 करोड़ रुपये नोट की गई है. व्यवसायी ने उद्योग में अपने योगदान के लिए प्रशंसा भी अर्जित की है. उन्हें इंडिया यामाहा मोटर्स से गुणवत्ता के लिए गोल्ड अवार्ड और हरियाणा रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया. व्यावसायिक उपलब्धियों के अलावा, उन्होंने अपनी परोपकारी पहलों से समाज में भी सम्मान अर्जित किया है.

ये भी पढ़ें- 'उनकी मौत व्यर्थ नहीं जानी चाहिए'; बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान ने की ये मांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़