Petrol Price: लगातार आठवें दिन बढ़े डीजल-पेट्रोल के दाम, कीमत पहुंची 100 के पार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार आठवें दिन बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भी इजाफा हुआ है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2021, 11:44 AM IST
  • कई जगह बंद हुए पेट्रोल पंप
  • कच्चे तेल के दामों में इजाफा
Petrol Price: लगातार आठवें दिन बढ़े डीजल-पेट्रोल के दाम, कीमत पहुंची 100 के पार

नई दिल्ली: बीत दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर दिन बढ़ रही हैं. इसका असर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. देश के कई राज्यों में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 100 के पार पहुंच गई है. पेट्रोल की कीमत तीन अंकों में पहुंचने से इसे डिस्प्ले में दिखाने में भी समस्या आई, जिस कारण कई पेट्रोल पंप बंद भी कर दी गए.

क्या है नई कीमतें
देश भर में मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 26 से 30 पैसे की बढ़ोतरी की है, जबकि डीजल की कीमत में 33 से 38 पैसों की बढ़ोत्तरी की गई है. कीमत में बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 89. 29 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है, जबकि डीजल की कीमत 79.70 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल का दाम 95 का आंकड़ा पार कर गया है और डीजल का दाम भी 87 रुपये प्रति लीटर से पार निकल गया है.    

यह भी पढ़िए: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) में शिक्षकों के पदों पर वेकेंसी

बंद हो गए पेट्रोल पंप
देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत तीन अंकों में पहुंचने से उसे डिस्प्ले में दिखाने में समस्या का सामना करना पड़ा. जिस कारण कई तेल विक्रेताओं ने पंप पर पेट्रोल और डीजल की बिक्री रोक दी थी. पिछले आठ दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो रुपये से अधिक की बढ़ोत्तरी हुई है. पेट्रोल की कीमत में 2.33 रुपये, जबकि डीजल की कीमत में 2.61 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है. 

कच्चे तेल की बढ़ी कीमत
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों पर दिखाई पड़ रहा है. सोमवार को लंदन लंदन क्रूड ऑयल एक्सचेंज में कच्चे तील की कीमतों में इजाफा देखा गया. सोमवार को कच्चे तेल की कीमत 0.69 डॉलर बढ़कर 60.16 डॉलर प्रति बैरल के आंकड़े तक पहुंच गई है. इसके साथ ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत में भी 0.87 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा देखा गया, इसके बाद इसकी कीमत बढ़कर 63.30 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: कैसे उठाएं घर बैठे योजना का लाभ, योजना में हुए नए बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़