फिजिकल रिलेशन के बाद हो जाता है UTI? जानें कारण और इससे बचने के उपाय!

UTI After Sexual Relation: यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन...जिसकी समस्या शारीरिक संबंध बनाने के बाद किसी को भी हो सकती है. ऐसे आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2024, 08:16 PM IST
  • फिजिकल रिलेशन बनाने में बरतें सावधानी
  • लक्षण दिखने पर लें डॉक्टर से सलाह
फिजिकल रिलेशन के बाद हो जाता है UTI? जानें कारण और इससे बचने के उपाय!

नई दिल्ली:UTI After Sexual Relation: यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन (UTI) एक गंभीर समस्या है. इससे हमारा यूरिनरी सिस्टम बहुत इफेक्ट होता है. इसके होने का मुख्य कारण है ई-कोलाई बैक्टीरिया. खास बात यह है कि यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होता है. इसके कारण महिलाएं काफी असहज महसूस करती हैं.  इसके होने पर पेशाब करने के दौरान जलन, पेट के निचले हिस्से में दर्द, बुखार, आदि होता है. तो आइए जानते हैं इससे बचेने के उपाय.

इंटीमेसी के बाद यूटीआई क्यों हो जाता है?

जेनाइटल एरिया और यूरिन की जगह नजदीक होती है.  ऐसे में संबंध बनाने के दौरान होने वाली एक्टिविटी बैक्टीरिया को यूरिन एरिया की ओर बढ़ा देती है. इसके कारण यूटीआई की समस्या हो जाती है. वहीं स्पर्मिसाइड लुब्रिकेंट का यूज करने से भी संक्रमण हो जाता है.  लुब्रिकेंट इंटिमेट एरिया के बैक्टीरिया बैलेंस को चेंज कर देते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा और अधिक बढ़ जाता है.

हाइजीन का नहीं रखते हैं ख्याल

इतना ही नहीं कई बार लोग हाइजीन का ख्याल भी नहीं रखते हैं.  एक ही कपड़े को दो-चार दिन पहनते हैं, जिसके बाद इंटीमेसी के दौरान एक दूसरे के इंटिमेट एरिया पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया एक्सचेंज होते हैं और इस वजह से भी यूटीआई का खतरा बढ़ जाता है. महिलाएं इसके चपेट में जल्दी आती हैं. 

ऐसे करें यूटीआई से बचाव

1- कपल हमेशा शारीरिक संबंध बनाने से पहले हाइजीन का ख्याल जरूरी रखें. इंटिमेट एरिया को हर तरह से अच्छी तरह क्लीन करें.

2- इंटीमेसी के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें.

3- अगर एक पार्टनर को यूटीआई के लक्षण नजर आ रहे हैं तो संबंध न बनाए और डॉक्टर की सलाह लें.

डिस्क्लेमर : इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री के सटीक या विश्वसनीय होने की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है. डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

 

ये भी पढ़ें- Ration Card: बंद हो जाएगा आपका राशन! अगर चाहिए फ्री दाल चावल तो जल्द करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़