PM Kisan की ई-केवाईसी कराने में केवल इतने दिन हैं बाकी, बिना इसके नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

अगले महीने यानी सितंबर में पीएम किसान की अगली किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. लेकिन इसका फायदा केवल उन किसानों को मिलेगा, जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी पूरी कर ली है. आपके पास ई-केवाईसी कराने के लिए अब केवल 9 दिनों का समय बचा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2022, 04:15 PM IST
  • 31 अगस्त है पीएम किसान E-KYC की लास्ट डेट
  • बिना इसके किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये
PM Kisan की ई-केवाईसी कराने में केवल इतने दिन हैं बाकी, बिना इसके नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

नई दिल्ली: देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना चलाई जा रही है. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए एक अहम अपडेट है. अगले महीने यानी सितंबर में पीएम किसान की अगली किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. लेकिन इसका फायदा केवल उन किसानों को मिलेगा, जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी पूरी कर ली है. 

ई-केवाईसी है अनिवार्य

पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त के 2 हजार रुपयों का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया गया है. बता दें कि, पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक थी, लेकिन केंद्र सरकार ने इसे आगे बढ़ा दिया है. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, अब पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कराने की लास्ट डेट 31 अगस्त है. यानी आपके पास ई-केवाईसी कराने के लिए अब केवल 9 दिनों का समय बचा है. 

दो तरीकों से कर सकते हैं ई-केवाईसी
किसान घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ई-केवाईसी कर सकते हैं. अगर वे ऑफलाइन माध्यम से ई-केवाईसी कराना चाहते हैं तो नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र (CSC) जाकर पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी करा सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं ईकेवाईसी

ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: लगातार सस्ता हो रहा है सोना, पिछले हफ्ते से अब तक 1414 रुपये गिर चुकी है कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़