PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 40 लाख किसानों पर केंद्र सरकार करेगी धनवर्षा, बस पूरा कर लें एक छोटा सा काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के किसानों की आर्थिक स्थित मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार बिल्कुल तैयार बैठी है. इसके लिए किसानों को सिर्फ 10 मिनट का छोटा सा काम करना होगा इसके बाद उनके अकाउंट में केंद्र सरकार पैसे ट्रांसफर कर देगी. पढ़िए खबर विस्तार से.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Mar 5, 2024, 09:47 AM IST
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 40 लाख किसानों पर केंद्र सरकार करेगी धनवर्षा, बस पूरा कर लें एक छोटा सा काम

नई दिल्‍ली, PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के किसानों की आर्थिक स्थित मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार बिल्कुल तैयार बैठी है. इसके लिए किसानों को सिर्फ 10 मिनट का छोटा सा काम करना होगा इसके बाद उनके अकाउंट में केंद्र सरकार पैसे ट्रांसफर कर देगी. केंद्र सरकार की PM Kisan Samman Nidhi Yojana से करीबन 40 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा. आइए जानते हैं किसानों के लिए सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से...

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत सरकार ने किसानों के खाते में 16वीं किस्त ट्रांसफर कर दी है. बता दें कि इस योजना से  9.12 करोड़ किसानों को लाभ हुआ है. लाभ लेने वाले किसानों के खाते में ऐसे लगभग 75 लाख किसान थे, जिनके खाते में पहले की रुकी हुई किस्त भी भेजी गई है. 

बता दें कि किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का करीब 40 लाख किसान लाभ ले रहे थे. इन सभी किसानों को पहले पीएम सम्‍मान निधि मिलती थी. इसके बाद आधार लिंक न होने और ईकेवाईसी E-KYC न होने के कारण उनकी क़िस्त रुक गई थी. अब सरकार सीसे सभी किसानों को किस्त देने के लिए तैयार है. इस्क्के लिए किसानों को 10 मिनट का काम करना होगा. बता दें कि पीएम सम्‍मान निधि की क़िस्त लेने के लिए किसाब भाइयों को अपना  या फिर बैंक में आधार लिंक कराना होगा.

ऐसे करें ईकेवाईसी और आधार लिंक
पीएम सम्‍मान निधि का भरपूर लाभ लेने के लिए किसान भाई दो तरह से अपनी ईकेवाईसी और आधार लिंक करवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन में पीएम किसान एप डाउनलोड करना होगा या फिर कामन सर्विस सेंटर पर जाकर अपडेट  करवा सकते हैं. 

इस लिंक से अपना नाम देख सकते हैं
किसान भाई https://www.pmkisanstatus.com लिंक को सेव कर लें और इस पर क्लिक करके अभी अपना स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

इस तरह पता कर सकते हैं कारण
जिन किसान भाइयों की किस्त रुकी हुई है, वो सभी किसान https://chatbot.pmkisan.gov.in/Home/Index पर जाकर अपनी किस्त रुकने का कारण पता लगा सकते हैं. बात दें कि इस लिंक पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा. इसके बाद आपको क़िस्त से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़