PM Kisan योजना के तहत इनको नहीं मिलेगा 12वीं किस्त का लाभ, जानें कैसे चेक होगा स्टेटस

पीएम किसान योजना के तहत अभी तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. अब किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये खाते में क्रेडिट होने का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सितंबर में 12वीं किस्त का इंतजार खत्म होने जा रहा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 1, 2022, 10:39 AM IST
  • PM Kisan में इनको नहीं मिलेगा 12वीं किस्त का लाभ
  • जानें कैसे चेक कर पाएंगे 12वीं किस्त का स्टेटस
PM Kisan योजना के तहत इनको नहीं मिलेगा 12वीं किस्त का लाभ, जानें कैसे चेक होगा स्टेटस

नई दिल्ली: किसानों की भलाई और उनको आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना चलाई जा रही है. इस योजना में किसानों को साल भर में 3 अलग अलग किस्तों के तहत 2 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाती है. पीएम किसान योजना के तहत अभी तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. अब किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये खाते में क्रेडिट होने का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सितंबर में 12वीं किस्त का इंतजार खत्म होने जा रहा है. 

इन किसानों के नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया है. योजना की ऑफिशीयल वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम किसान ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त को ही खत्म हो गई थी. ऐसे में जिन भी किसानों ने 31 अगस्त तक अपनी केवाईसी नहीं कराई है उनके 2 हजार रुपये अटक भी सकते हैं. 

जानें कैसे चेक होगा स्टेटस

पीएम किसान की किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. फिर वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

बता दें कि, पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर स्टेटस पर अगर आपको Waiting For Approval By State लिखा दिख रहा है तो इसका अर्थ है कि अभी आपकी किस्त के लिए राज्य सरकार से मंजूरी नहीं आई है. दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से जारी होने वाली किस्त में राज्यों की मंजूरी भी होती है. 

वहीं अगर आपको स्टेटस पर RFT यानी Request For Transfer ल‍िखा द‍िखे तो इसका मतलब है कि राज्य की ओर से आपका डेटा चेक कर लिया गया है और राज्य सरकार ने केंद्र से आपके अकाउंट में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये भेजने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में अब भी शराब पर मिलेगा डिस्काउंट? जानें पुरानी आबकारी नीति से क्या-क्या बदलेगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़