PM Kisan Yojana: 12 करोड़ किसानों को मिली खुशखबरी, इस तारीख को आएगी 2,000 रुपये की किस्त!

When 18th installment of 2000 rupees will come: 7 अक्टूबर तक किस्त का पैसा खाते में जमा किया जा सकता है. अगर छोटे गरीब किसान आगामी किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ जरूरी काम पूरे करने होंगे. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो किस्त का पैसा बीच में फंस सकता है, जिससे किसानों के सामने चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 26, 2024, 07:09 PM IST
  • जल्द ही 2000 रुपये की किस्त का लाभ उठाने का मौका
  • आपको किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं?
PM Kisan Yojana: 12 करोड़ किसानों को मिली खुशखबरी, इस तारीख को आएगी 2,000 रुपये की किस्त!

PM Kisan Yojana Update: किसानों को जल्द ही अगली किस्त यानी 18वीं किस्त मिलने वाली है, जो एक बड़ी सौगात होगी. अगर आपका नाम भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना में दर्ज है तो आपकी किस्मत चमकने वाली है. इस बार इस योजना से करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद है. अगर आपका नाम भी मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना में दर्ज है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है.

7 अक्टूबर तक किस्त का पैसा खाते में जमा किया जा सकता है. अगर छोटे गरीब किसान आगामी किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ जरूरी काम पूरे करने होंगे. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो किस्त का पैसा बीच में फंस सकता है, जिससे किसानों के सामने चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं. हालांकि, किस्त की रकम के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. ऐसे में आप फटाफट जरूरी काम निपटा लें.

पीएम किसान योजना से जुड़े लोग कर लें ये काम
केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को जल्द ही 2000 रुपये की किस्त का लाभ उठाने का मौका मिलेगा. लेकिन पहले किसानों को सबसे पहले जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए. इसके अलावा किसान भूमि सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करा लें.

इसके अलावा अगर आपने आधार कार्ड नंबर को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है, तो आपको तुरंत ऐसा कर लेना चाहिए. अगर आप ये काम पूरा नहीं कराते हैं, तो किस्त का पैसा बीच में ही अटक जाएगा, जिससे किसानों को झटका लगेगा. ये सारे काम करवाने के लिए आपको जन सेवा केंद्र पर कुछ खर्चा करना पड़ सकता है.

बाकी सरकार कोई फीस नहीं लेती है. 2,000 रुपये की किस्त अक्टूबर तक मिल सकती है. इससे पहले जुलाई में सरकार ने किस्त का पैसा जारी कर दिया था. इस योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिल रहा था जिन्होंने ई-केवाईसी पूरा नहीं किया था.

ऐसे चेक करें कि आपको किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं?
आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपको किस्त का पैसा मिलागा या नहीं.

-सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और क्लिक करें.
-इसके अलावा, अब आपको 'Know Your Status' विकल्प चुनना होगा.
-इसके बाद किसान को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा.
-इसके बाद, आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और 'गेट डिटेल' पर क्लिक करना होगा.
-इसके बाद स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें- Gold Rate Today: सोने की कीमत 71,000 रुपये के पार, चांदी में भी तेजी, देखें- 24 और 22 कैरेट का ताजा भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़