PM Kisan Yojana: तो नवरात्रि में आएगी 12वीं किस्त? पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को बेसब्री से 12वीं किस्त का इंतजार है. अब तक 11 किस्तों का लाभ ले चुके किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी. 12वीं किस्त की ये राशि किसानों के खाते में भेजी जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 04:15 PM IST
  • इस महीने आ सकती है 12वीं किस्त
  • 12वीं किस्त को लेकर हलचल तेज
 PM Kisan Yojana: तो नवरात्रि में आएगी 12वीं किस्त? पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को बेसब्री से 12वीं किस्त का इंतजार है. अब तक 11 किस्तों का लाभ ले चुके किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी. 12वीं किस्त की ये राशि किसानों के खाते में भेजी जाएगी.

इस महीने आ सकती है 12वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त इसी महीने किसानों के खाते में भेजी जाएगी. इसमें यह भी कहा जा रहा है कि किसानों को नवरात्रि के शुरुआती दिनों में 12वीं किस्त का फायदा दिया जा सकता है. नवरात्र 26 सितंबर से शुरू हो रहे हैं. हालांकि, इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

12वीं किस्त को लेकर तेज हुई हलचल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 12वीं किस्त को लेकर हलचल तेज हो गई है. भूलेख सत्यापन के कार्यों में तेजी आई है. यह काम काफी सतर्कता से किया जा रहा है. इसके चलते 12वीं किस्त जारी होने में देर लग रही है.

पीएम मोदी बोले- योजनाओं में शामिल हो रहे किसान
इसी बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पीएम किसान और खेती से जुड़ी सरकारी योजनाओं में करोड़ों लाभार्थी आगे आकर शामिल हो रहे हैं. इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी. साथ ही कृषि क्षेत्र में भी विकास हो रहा है. 

मोदी सरकार करती है किसानों की आर्थिक मदद
बता दें कि पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई है. इसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. उनके पीएम किसान खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है. योजना का मकसद किसानों को आर्थिक रूप से संबल बनाना है.

यह भी पढ़िएः CISF Recruitment 2022: सीआईएसएफ में हेड कॉन्स्टेबल समेत इन पदों पर भर्ती, 12वीं पास करें अप्लाई

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़