PM Kisan Yojana: अब Registration के लिए अधिकारियों के पास जाने की जरूरत नहीं

अभी तक PM Kisan Yojana से बड़ी संख्या में किसानों को जोड़ा जा चुका है. Registraion की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने किसानों को स्वयं Registraion करने की सुविधा भी प्रदान की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2021, 11:47 AM IST
  • जानें आवेदन से जुड़ी शर्तें
  • आसान हुई Registration प्रक्रिया
PM Kisan Yojana: अब Registration के लिए अधिकारियों के पास जाने की जरूरत नहीं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई PM Kisan Yojana के तहत अभी हर किसान को सालाना 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जा रही है. केंद्र सरकार का लक्ष्य हर एक किसान को इस योजना का लाभ पहुंचाना है. अभी किसानों को साल में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं. हाल ही में, PM Kisan Yojana की सातवीं किस्त जारी कर दी गई है.  

क्या है आवेदन की शर्तें (Terms for Registration)
PM Kisan Yojana के तहत पंजीकरण कराने के लिए किसानों को कुछ बातों को ध्यान रखना होगा. अगर आप किसानी करते हैं और खेती की जमीन आपके नाम पर है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. बहुत से लोगों को इस योजना के लाभ से बाहर रखा गया है. अगर आप पेशे से डॉक्टर, इंजीनियर, अथवा वकील हैं और साथ ही खेती भी करते हैं, तो आप इस योजना (Scheme) का लाभ नहीं उठा सकते हैं. केंद्र अथवा राज्य सराकर में कार्यरत कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. केंद्र अथवा राज्य सरकार से 10,000 से अधिक पेंशन पाने वाले लोग भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. अगर आप Income Tax जमा करते हैं, तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. किसी संवैधानिक पद पर रहे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: अब 15 हजार नहीं 21 हजार वेतन के मानक पर कट सकता है PF

क्या है आवेदन का तरीका (Registration Process)  
जो किसान PM Kisan Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किए गए नोडल ऑफिसर से मिलना होगा. वे अपने क्षेत्र के लेखपाल अथवा पटवारी से भी आवेदन के लिए संपर्क कर सकते हैं. किसान जन सेवा केंद्र में सामान्य शुल्क चुकाकर भी इस योजना (Scheme) के लिए Registraton करा सकते हैं. 

अब किसान स्वयं कर सकते हैं Registration 
केंद्र सरकार ने अधिक से अधिक किसानों को PM Kisan Yojana से जोड़ने के लिए Registration की प्रक्रिया को और आसान बना दिया है. अब किसानों को PM Kisan Yojana में  Registration कराने के लिए कानूनगो, लेखपाल और कृषि अधिकारी के दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. अब किसान स्वयं ही PM Kisan Samman Nidhi की वेबसाइट पर जाकर अपना Registration कर सकते हैं. Registration के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और किसी बैंक में अकाउंट होना जरूरी है. Registration करते समय किसान को अपना आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट नंबर वेबसाइट में उपयुक्त जगह पर भरना होगा. 

यह भी पढ़िए: Petrol Price में भयंकर उछाल, 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़