PM Modi ने लॉन्च की वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना, किसानों को मिलेंगे ये फायदे

वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना के तहत किसानों को सस्ती और अच्छी क्वालिटी की खाद उपलब्ध हो सकेगी. यह खाद भारत ब्रांड के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में एक ही नाम, एक ही ब्रांड और एक समान क्वालिटी वाली खाद की बिक्री होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 04:40 PM IST
  • PM Modi ने लॉन्च की वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना
  • किसानों को देश भर में एक ही दाम पर मिलेगी खाद
PM Modi ने लॉन्च की वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना, किसानों को मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली: PM Modi ने सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस आयोजन का लक्ष्य देश भर के 13500 से ज्यादा किसानों और लगभग 1500 कृषि स्टार्टअप को एक साथ लाना है. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना को भी शुरू किया. इसमें भारत ब्रांड के यूरिया बैग को भी लॉन्च किया गया. 

किसानों को मिलेगी सस्ती और अच्छी खाद

वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना के तहत किसानों को सस्ती और अच्छी क्वालिटी की खाद उपलब्ध हो सकेगी. यह खाद भारत ब्रांड के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में एक ही नाम, एक ही ब्रांड और एक समान क्वालिटी वाली खाद की बिक्री होगी. इससे खाद की मार्केटिंग में भी मदद मिलेगी. 

दुकानों को रिटेल में बदला जाएगा

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की भी शुरुआत की जाएगी. इन केंद्रों के जरिए किसानों की सभी तरह की समस्याओं को दूर किया जाएगा और उनकी सभी जरूरतों को पूरा किया जाएगा. इन केंद्रों पर खाद के साथ साथ बीज, औजार और उपकरण, मिट्टी की टेस्टिंग आदि सुविधाएं मिलेंगी. इसके लिए देश भर में 3.3 लाख से ज्यादा फर्टिलाइजर दुकानों को PMKSK में बदला जाएगा. 

ई-पत्रिका की भी शुरुआत

इन सब के अलावा पीएम ने आज घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उर्वरक परिदृश्यों के बारे में जानकारी देने के लिए एक ई-पत्रिका को भी शुरू किया. प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस पत्रिका का नाम इंडियन एज है. 

जारी की गई पीएम किसान योजना की लिस्ट

सोमवार को पीएम मोदी ने किसानों के इंतजार को खत्म करते हुए पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त को भी लॉन्च किया. पीएम मोदी ने देश भर के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2 हजार रुपयों को डिपॉजिट किया. 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने 10 करोड़ किसानों को दिए 2000 रुपये, ऐसे चेक करें PM Kisan की 12वीं किस्त का स्टेटस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़