PM Modi की ये ऐतिहासिक योजना होने वाली है समाप्त, जल्द उठा लें लाभ

 केंद्र सरकार ने देश में करीब 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों (ration card holders) के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत गरीब लोगों को मुफ्त में राशन (free ration) दिया जा रहा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2020, 06:35 AM IST
  • 80 करोड़ लोगों को मिला लाभ
  • हर महीने मुफ्त में मिलता था अनाज
  • अप्रैल से लगातार मुफ्त मिल रहा गेंहू चावल
PM Modi की ये ऐतिहासिक योजना होने वाली है समाप्त, जल्द उठा लें लाभ

नई दिल्ली: पूरी दुनिया जब Covid 19 से जूझ रही थी तब भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने गरीबो को मुफ्त में अनाज मुहैया करवाकर उनको वैश्विक संकट से उबार रही थी. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) था जिसकी तारीफ पूरी दुनिया में हुई. 30 नवम्बर को अब ये योजना समाप्त होने जा रही है. इसका लाभ सभी राशनकार्ड धारक उठा सकते हैं.

80 करोड़ लोगों को मिला लाभ

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने देश में करीब 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों (ration card holders) के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत गरीब लोगों को मुफ्त में राशन (free ration) दिया जा रहा था.

क्लिक करें-  Corona Guideline जारी की सरकार ने, राज्यों को नाइट कर्फ्यू की अनुमति, लॉकडाउन नहीं

ये योजना आगामी 30 नवंबर 2020 को खत्म हो रही है. ऐसे में अगर आपने इस योजना का फायदा अभी तक नहीं लिया है, तो जल्दी से ले लें.

हर महीने मुफ्त में मिलता था अनाज

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी की इस जनकल्याणकारी योजना के तहत हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त बांटने की स्कीम 30 नवंबर को खत्‍म हो जाएगी. विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक मुफ्त अनाज वितरण की इस योजना को आगे बढ़ाने के संबंध में फिलहाल कोई विचार नहीं हुआ है.

क्लिक करें- किसानों को भड़काने वाली राजनीति का 'खुलासा'

अप्रैल से लगातार मुफ्त मिल रहा गेहूं चावल

Lockdown के दौर में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमजीकेएवाई की घोषणा की थी. PMGKAY के तहत शुरू में अप्रैल, मई और जून के लिए हर महीने हरेक राशन कार्डधारक को 5 किलो अनाज (गेहूं/चावल) और हरेक राशन कार्डधारक परिवार को 1 किलो दाल मुफ्त देने का प्रावधान था. बाद में इसे 5 महीने और बढ़ाकर 30 नवंबर तक कर दिया गया.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़