PM Ujjwala Yojana: मुफ्त मिलेगा भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा, फटाफट कर लें ये काम

पीएम उज्ज्वला योजना के नए वर्जन के तहत मिलने वाले फायदे भी बताए गए थे, लेकिन जागरूकता के अभाव के चलते कई लोगों को उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत मिलने वाले लाभ नहीं पता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2021, 11:12 AM IST
  • जानिए पीएम उज्ज्वला योजना के लाभ
  • इस तरह करें योजना के लिए आवेदन
PM Ujjwala Yojana: मुफ्त मिलेगा भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा, फटाफट कर लें ये काम

PM Ujjwala Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त में प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना 2.0 (PM Ujjwala Yojana 2.0) की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से की थी. पीएम उज्ज्वला योजना के नए वर्जन के तहत मिलने वाले फायदे भी बताए गए थे, लेकिन जागरूकता के अभाव के चलते कई लोगों को उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत मिलने वाले लाभ नहीं पता है. आइये जानते हैं इस योजना के तहत आपको क्या लाभ मिलेंगे और इसके लिए आपको क्या करना होगा.

कुछ शर्तें करनी होंगी पूरी
दरअसल, अब योजना के तहत लोगों को फ्री गैस कनेक्शन देने के साथ-साथ भरा हुआ गैस सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जा रहा है. इसके लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होगी. उससे पहले जानते हैं कि पीएम उज्ज्वला योजना क्या है.

ये भी पढ़ें- SBI के इस प्लान से हर महीने 60 हजार कमाने का मौका, बस करना होगा ये काम

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने साल 2016 में पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले देशवासियों को मुफ्त गैस कनेक्शन (Gas Connection) उपलब्ध कराना है, ताकि वे धुएं से मुक्ति पा सकें. लेकिन अब योजना के तहत सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जा रहा है.

इस तरह मिलेगा योजना का लाभ
पीएम उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन, भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा पाने के लिए आपको योजना के तहत आवेदन करना होगा. आवेदन के लिए सबसे पहले pmuy.gov.in पर जाना होगा. फिर Apply For New Ujjwala 2.0 Connection पर क्लिक करें. यहां आपको इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी गैस कंपनी के विकल्प दिखेंगे. इनमें से किसी एक का चयन करें. इसके बाद सभी जानकारियां भरें. डॉक्युमेंट्स वेरिफाई होने के बाद आपने नाम पर एलपीजी गैस कनेक्शन जारी हो जाएगा. यहां बता दें कि दूसरे चरण में LPG कनेक्शन के अलावा पहले सिलेंडर की रीफिलिंग भी मुफ्त होगी.

ये कागजात जरूरी
उज्जवला योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें हैं. जैसे, आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए. उसके पास बीपीएल कार्ड (BPL Card), सब्सिडी पाने के लिए बैंक में सेविंग खाता (Savings Account), पहचान पत्र (Aadhaar Card या Voter ID Card) और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए. ये कागजात आवेदन करते समय काम आएंगे. परिवार में पहले से किसी के नाम एलपीजी कनेक्शन (LPG Gas Connection) नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: ...तो घर बनाने के लिए मिलेंगे चार लाख रुपये, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़