PM Awas Yojana: ...तो घर बनाने के लिए मिलेंगे चार लाख रुपये, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेघर लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिए नियम अलग-अलग हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2021, 01:57 PM IST
  • सबको घर देना है पीएम आवास योजना का लक्ष्य
  • साल 2015 में पीएम मोदी ने लॉन्च की थी योजना
PM Awas Yojana: ...तो घर बनाने के लिए मिलेंगे चार लाख रुपये, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

नई दिल्लीः PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना (PMAY) से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. योजना के तहत घर बनाने के लिए दी जाने वाली रकम बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए चार लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा गया है. इस प्रस्ताव के पीछे समिति का मानना है कि घर बनाने की लागत बढ़ गई है. इसलिए PM Awas Yojana के तहत दी जाने वाली रकम में भी बढ़ोतरी की जानी चाहिए. अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो लोगों को काफी फायदा होगा. 

घर बनाने के लिए दी जाती है आर्थिक मदद
दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेघर लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. योजना के तहत ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिए नियम अलग-अलग हैं. इस योजना का उद्देश्य सभी को आवास उपलब्ध कराना है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने साल 2015 में पीएम आवास योजना को लॉन्च किया था.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलरी में होगा 90 हजार का इजाफा

झारखंड विधानसभा में रखा प्रस्ताव
PM Awas Yojana के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ाने का प्रस्ताव झारखंड में आया है. झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने राज्य में योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने का प्रस्ताव रखा है. समिति के सभापति दीपक बिरुआ ने मानसून सत्र के अंतिम दिन प्राक्कलन समिति का प्रस्ताव रखा था. 

महंगाई बढ़ने से लागत में इजाफा
झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक दीपक बिरुआ का कहना है कि प्रत्येक सामान की कीमत बढ़ी है. सीमेंट, सरिया, रेत, ईंट, गिट्टी के दाम बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बन रहे घरों की लागत में इजाफा हुआ है. 

यह भी पढ़िएः CBSE Date Sheet 2022: नवंबर में होंगी 10वीं व 12वीं टर्म-1 बोर्ड परीक्षाएं, जल्द आएगी डेटशीट

तीन गुना रकम बढ़ाने का प्रस्ताव
उन्होंने कहा कि बीपीएल परिवार अपनी तरफ से 50 हजार से एक लाख रुपये देने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से चल रही योजना के तहत बन रहे घरों की लागत 1.20 लाख रुपये से बढ़ा कर चार लाख रुपये की जाए. उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार राज्य की तरफ से दिए जाने वाले हिस्से को बढ़ाने पर विचार कर सकती है. 

ऑनलाइन आवेदन कर उठाएं योजना का लाभ
अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पीएम आवास योजना के तहत पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है. आप पीएम आवास की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़