Pregnancy Tips: नौकरीपेशा महिलाएं गर्भावस्था के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्नेंसी कॉम्पलिकेशन से होगा बचाव!

Pregnancy Tips: गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए एक सुखद अहसास होता है, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के चलते प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियां कई गंभीर चुनौतियां लेकर आती हैं. इनमें भी वर्किंग वूमन के लिए गर्भवस्था के दौरान खुद को हेल्दी रखना और काम के प्रति प्रोडक्टिव रहना काफी कठिन है. ऐसे में कुछ जरूरी बातें हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर वे खुद को अच्छा फील करा सकती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2022, 05:35 PM IST
  • पानी पीना न भूलें
  • तनाव लेने से बचें
Pregnancy Tips: नौकरीपेशा महिलाएं गर्भावस्था के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, प्रेग्नेंसी कॉम्पलिकेशन से होगा बचाव!

नई दिल्लीः Pregnancy Tips: गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए एक सुखद अहसास होता है, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के चलते प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियां कई गंभीर चुनौतियां लेकर आती हैं. इनमें भी वर्किंग वूमन के लिए गर्भवस्था के दौरान खुद को हेल्दी रखना और काम के प्रति प्रोडक्टिव रहना काफी कठिन है. ऐसे में कुछ जरूरी बातें हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर वे खुद को अच्छा फील करा सकती हैं.

लंबे समय तक कुर्सी पर न बैठें
ऑफिस में काम के दौरान लंबे समय तक कुर्सी पर न बैठें. बीच-बीच में उठकर कुछ कदम चल लें. साथ ही पैरों को लटाककर न बैठें. इसके बजाय टेबल के नीचे स्टूल रख लें. इससे पैरों और एड़ियों को आराम मिलेगा. वरना पैरों में सूजन हो सकती है.

इसी तरह बीच-बीच पैरों और उंगलियों का घुमाकर स्ट्रेच करें. इससे शरीर को आराम मिलेगा.

तनाव लेने से बचें
ऑफिस वर्क के दौरान काम का तनाव होना लाजिमी है, लेकिन फिर भी मानसिक तनाव कम लेने की कोशिश करें. काम को लेकर हड़बड़ाएं नहीं, शांत दिमाग के साथ अपना काम पूरा करें. दौड़ भाग करने से बचें. काम की रफ्तार उतनी ही रखें, जितने में आपको सहूलियत रहे. वरना मानसिक तनाव से बच्चे का विकास प्रभावित हो सकता है.

भारी सामान उठाने से बचें
घर हो या ऑफिस भारी सामान उठाने से बचें. यही नहीं झुककर किए जाने वाले कामों से भी बचें. वरना कमर दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. अगर कोई भारी सामान उठाने की जरूरत हो तो किसी की मदद ले लें.

पानी पीना न भूलें
अमूमन ये होता है कि लोग ऑफिस में काम के दौरान पानी पीना भूल जाते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए ये परेशानी का सबब हो सकता है. पर्याप्त पानी न पीने से शरीर को जल्दी थकावट महसूस होने लगेगी. यही नहीं डिहाइड्रेशन वगैरह से चक्कर आ सकता है. इसलिए अपने पास एक पानी की बोतल जरूर रखें और बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा पानी पीएं. इसके अलावा नारियल पानी, जूस, सूप जैसे तरल पदार्थों का सेवन भी किया जा सकता है.

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए पर्याप्त नींद, हेल्दी डाइट, जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो, काफी जरूरी है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: इस तारीख को आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, पर इन्हें नहीं मिलेगा फायदा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़