इन शादीशुदा महिलाओं को नहीं रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत, जानें क्यों?

शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को होगा. आइए जानते हैं किन महिलाओं को करवा चौथ का व्रत नहीं करना चाहिए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2024, 03:32 PM IST
  • ये महिलाएं न रखें करवाचौथ का व्रत
  • जानें क्यों ये सुहागिन महिलाएं न रखें व्रत
इन शादीशुदा महिलाओं को नहीं रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत, जानें क्यों?

नई दिल्ली: सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत बेहद खास होता है. शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं. रात को चांद देखकर ही अपना व्रत खोलती हैं. इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा.  लेकिन कुछ सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. 

किन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए व्रत 
गर्भवती महिलाएं 
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. क्योंकि पूरा दिन बिना पानी के मां और गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर असर पड़ सकता है. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं ऐसे में वह व्रत न रखें, अगले साल व्रत रख सकती हैं. 

किडनी 
जिन महिलाओं को किडनी की बीमारी हैं उन्हें करवा चौथ का निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए. बिना पानी पीए किडनी पर असर पड़ सकता है. वहीं किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. 

दिल की बीमारी 
जिन महिलाओं को दिल से जुड़ी बीमारी हैं उन्हें भी करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. पूरी दिन बिना खाना और पानी के नसें सिकुड़ जाती है जिस वजह से बीपी बढ़ सकती है वहीं दिल से संबंधी गंभीर समस्या का जोखिम बढ़ सकता है. 

एनीमिया की बीमारी 
जिन महिलाओं को एनीमिया की बीमारी हो, उन्हें भी करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. व्रत रखने आप बेहोश भी हो सकती हैं. 

डायबिटीज 
जिन महिलाओं को डायबिटीज की समस्या हैं उन्हें भी निर्जला करवा चौथ का व्रत नहीं रखना चाहिए. निर्जला व्रत रखने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. वहीं पूरा दिन बिना खाना, बिना पानी शुगर लेवल 500 पार भी हो सकता है. 

क्या करें 
प्रेग्नेंसी से लेकर बीमारी के दौरान व्रत नहीं रखना चाहिए, लेकिन अगर आप व्रत रखना चाहती हैं तो आप करवा चौथ का निर्जला व्रत न करके आप फलहारी व्रत कर सकती हैं. फलहारी व्रत में आप दूध, फल और नट्स का सेवन कर सकती हैं. फलहारी व्रत करने से पहले एक बार आप अपने परिवार के पंडित जी से सलाह जरूर लें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

इसे भी पढ़ें: इस ड्राई फ्रूट में है काजू-बादम से ज्यादा ताकत, खाते ही शरीर के अंग-अंग में भर जाती है ताकत 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़