Punganur Cow: ढाई फीट की गाय बढ़ा देगी किसानों की आय, 50 हजार रुपये में मिलता है 1 किलो देसी घी

Punganur Cow: पशु पालन शुरू से ही कमाई का अच्छा सोत्र रहा है. किसानों की आय दोगुनी करने के लिए गाय की कुछ नस्ल ऐसी भी हैं, जिसके दूध की कीमत 1000 रुपये पार्टी लीटर है. इसके अलावा घी की कीमत 20 हजार रुपये किलो से लेकर 50 हजार रुपये किलो है.    

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jul 30, 2024, 11:19 AM IST
  • खास है पुंगनूर गाय
  • 50 हजार रुपये किलो बिकता है घी
Punganur Cow: ढाई फीट की गाय बढ़ा देगी किसानों की आय, 50 हजार रुपये में मिलता है 1 किलो देसी घी

नई दिल्ली, Punganur Cow: पशुपालन करके आज के समय में किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं. पशु पालन का व्यापार किसान भाइयों के लिए अच्छी कमाई का साधन है. पशु व्यापर करते समय सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात जो होती है, वो जानवर की नस्ल पर निर्भर करती है. एक अच्छी नस्ल का पशु ही आपको व्यापार में बढ़ोतरी दे सकता है और आप इसी से अच्छी और मोटी कमाई भी आकर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में पुंगनूर गाय की खासियत के बारे में बताएंगे और जानेंगे कि यह किसानों की आय कैसे बढ़ा सकती हैं. 

बढ़ा देगी किसानों की आय...
पैसा कमाने के लिए बहुत से लोग डेयरी फार्म खोल लेते हैं, लेकिन अच्छी नस्ल के पशु न होने के कारण उनका व्यापार बंद हो जाता है, जिसके कारण उनको काफी नुकसान होता है. डेयरी फार्म खोलने से पहले आपको अच्छी नस्ल की गाय के बारे में जानना होगा. क्या आप जानते हैं एक ऐसी भी गाय है, जिसका घी 50 हजार रुपये किलो मिलता है. आइए जानते हैं...

ख़ास है पुंगनूर गाय 
हम बात कर रहे हैं पुंगनूर गाय की. यह गाय चित्तूर जिले की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गाय की कीमत 2 लाख रुपये से लेकर 24 लाख रुपये तक है. ऐसा भी कहा जाता है कि इस गाय के दूध में कई औषधीय गुण होते हैं, जो तमाम बीमारियों को खत्म करने में मददगार साबित होते है. पुंगनूर गाय 5 किलों चारा खाकर एक बार में 3 किलो तक दूध देती है, जो एक परिवार के लिए काफी होता है.

50 हजार रुपये किलो मिलता है घी 
पुंगनूर गाय ऊंचाई 70 से 90 सेंटीमीटर होती है. बता दें कि गाय बहुत ही छोटी है, वजन 100 से 200 किलो तक ही होता है. बहुत से लोग इस गाय को अपने बेडरूम में भी रखते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि पुंगनूर गाय के मूत्र में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसका इस्तेमाल आंध्र प्रदेश के किसान फसलों पर छिड़काव के लिए करते हैं. अगर पुंगनूर गाय के दूध की कीमत की बात करें,तो इस गाय का दूध 1 हजार रुपए लीटर बिकता है और घी की बात करें, तो 10 से 50 हजार रुपये पार्टी किलों बिकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़