ट्रेनों में लगाई जा रही है 'एंटी कोविड कोच', रेल मंत्री ने दी जानकारी

कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन व सरकार कई तरह की पहल कर रही है और इसी को देखते हुए अब ट्रेनों में एंटी कोविड कोच लगाई जा रही है. इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2020, 05:00 PM IST
    • पानी की टंकियों और फ्लश को हैंड्स फ्री
    • हैंडल और लॉक को कॉपर कोटिड
ट्रेनों में लगाई जा रही है 'एंटी कोविड कोच', रेल मंत्री ने दी जानकारी

नई दिल्ली: तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना संक्रमण पर काबू नहीं पाया जा सका है लेकिन सरकार व प्रशासन लगातार लोगों के जीवन को सामान्य पटरी पर लाने में लगी हुई है. भले कोविड से देश को राहत नहीं मिली है लेकिन विभिन्न प्रकार के प्रोटेक्शन के साथ खुद को रोगमुक्त रखा जा सकता है.

अब इस पहल में भारतीय रेलवे ने नई मुहिम शुरू की है. इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर कर के दी है. पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेल द्वारा Anti COVID कोच तैयार किया गया है. इसमें पानी की टंकियों और फ्लश को हैंड्स फ्री, व हैंडल और लॉक को कॉपर कोटिड किया गया है, जिससे यह कोच कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद करेगा.

धनतेरस से 2 दिन पहले सोने-चांदी के दाम में आई गिरावट, जानिए आपको कितना फायदा, लिंक पर क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

रेल के डिब्बों में कॉपर कोटिड इसलिए किया गया है क्योंकि कॉपर पर संक्रमण ज्यादा देर तक नहीं रहता है. कॉपर से कुछ ही घंटों में वायरस हट जाता है. इतना ही नहीं विभिन्न प्रकार के गाइडलाइन्स को अभी भी यात्रा के दौरान यात्रियों से पालन करने के लिए कहा जा रहा है.

इसके साथ ही रेल मंत्री ने एक वीडियो भी शेयर की है जिसमें ट्रेन के कोचों और डब्बों को दिखाया जा रहा है. यह काम मकैनिकल वर्कशॉप, गोरखपुर स्टेशन पर यह बदलाव किया गया है और धीरे-धीरे अन्य ट्रेनों में भी इस लागू किया जाएगा और नए बदलाव किए जाएंगे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़