मोदी सरकार ने दिया राजस्थान के किसानों को तोहफा

केन्द्र सरकार ने राजस्थान के किसानों को PM किसान सम्मान स्कीम का लाभ पहुंचाया है. राज्य के 5.94 लाख किसानों के खातों में पहुंची 2000 रुपये की चौथी किश्त पहुंच चुकी है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2020, 07:55 PM IST
मोदी सरकार ने दिया राजस्थान के किसानों को तोहफा

नई दिल्ली: राजस्थान के 5.94 लाख किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की चौथी किश्त आ चुकी है. 

सहकारिता रजिस्ट्रार ने की पुष्टि 
सहकारिता रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के. पवन ने जानकारी दी है कि राज्य के 5 लाख 94 हजार 694 किसानों को 118 करोड़ 93 लाख 88 हजार रुपये का भुगतान किया जा चुका है. इस योजना की पहली किस्त में 47.09 लाख किसानों को लाभ पहुंचाया गया. जबकि दूसरी किस्त में 46.06 लाख तथा तीसरी किस्त में 36.34 लाख किसानों को फायदा दिया जा चुका है. अब तक राज्य के किसानों को योजना की चार किश्तों के रूप में कुल 3073.14 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है.  

नए साल में मोदी सरकार ने शुरु की थी पहल
नए साल में सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का दूसरा चरण शुरू हो गया था. इस स्कीम के तहत देश के 6 करोड़ किसानों के खाते में सरकार ने 2000 रुपये भेजना शुरु किया है. सहकारिता रजिस्ट्रार ने बताया है कि दूसरी किस्त के बाद केंद्र सरकार अपने स्तर पर किसानों का आधार आधारित प्रमाणन कर रही है और बिना आधार प्रमाणन के किसानों की किस्त जारी नहीं हो रही है. 

क्यों है इस योजना की जरुरत
केन्द्र सरकार ने ये योजना देश के किसानों किसी तरह की प्राकृतिक आपदा की स्थिति में फसल बर्बाद होने या किसी तरह की दुखद पारिवारिक स्थिति में फंसने की स्थिति में राहत प्रदान करती है. यह किसानों को 2 हजार रुपए  की आय का प्रबंध करती है. सरकार चाहती है कि देश के हर किसान को इस योजना का लाभ मिले, जिससे खेती किसानी में संकट का दौर आने पर किसानों को सहारा मिले. 

कुछ इस तरह किसान उठा सकते हैं योजना का लाभ 
किसानों को केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होता है. और उन्हें अपनी आय की जानकारी देनी पड़ती है. इससे जुड़ी हेल्पलाइन भी शुरु की गई है, जिसका नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine)  है. 

इसके अलावा किसी तरह की मदद हासिल करने के लिए  सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क किया जा सकता है. 

ट्रेंडिंग न्यूज़