गुलाब की पत्तियां लगाएंगी आपकी खूबसूरती में चार चांद, इस तरह करें इस्तेमाल

गुलाब का फूल हमारी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसका इस्तेमाल आप कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2021, 10:21 AM IST
  • गुलाब का फूल आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करता है
  • गुलाब कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमें हमेशा खूबसूरत बनाए रख सकते हैं
गुलाब की पत्तियां लगाएंगी आपकी खूबसूरती में चार चांद, इस तरह करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: खूबसूरती और प्यार का प्रतीक कहा जाने वाला नाजुक सा गुलाब का फूल आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करता है. अक्सर हम अपनी त्वचा को बेहतर बनाएं रखने के लिए बाजारों में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि गुलाब में भी कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमें हमेशा खूबसूरत बनाए रख सकते हैं. गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल आप हर दिन अपने चेहरे पर कर सकती हैं. यह हमारी त्वचा का कालापन दूर करने के साथ-साथ पिंपल और ऐक्ने से भी राहत देती है. आज हम आपके सामने गुलाब की पत्तियों के कुछ ऐसे फेसपैक बताने जा रहे हैं जो आपकी स्किन को हमेशा खूबसूरत और जवां बनाए रखेंगे.

फेसपैक बनाने की विधि

ड्राई स्किन

आज कल बाजारों में तरह-तरह के रोज फेसपैक उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप घर पर ही इसे तैयार करें तो बेहतर होगा. इसके लिए सबसे पहले आप गुलाब की पंखुड़ियों को दूध या गुलाबजल के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाइए और अच्छी तरह अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. 20 मिनट के बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी से धो लें. यह पैक थकान दूरकर बढ़ती उम्र में दिखने वाले असर भी रोकता है. यह फेसपैक ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए है.

यह भी पढ़िए- काले घेरे हटाने के लिए आप क्या करते हैं? अपनाएं ये घरेलू उपाय

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन वाले लोगों को गुलाब की पंखुड़ियां को 1 चम्मच दही के साथ पीसकर पेस्ट तैयार करना है. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती है.

मिक्स स्किन

अगर आपकी मिक्स है तो आप एलोवेरा जेल के साथ गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट तैयार करें. इसे 20 मिनट के लिए अच्छी तरह अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसके बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें. इसके इस्तेमाल से आपको एक सप्ताह में ही अपनी त्वचा पर फर्क नजर आने लगेगा.

यह भी पढ़िए- क्यों जाना पॉर्लर जब घरेलू उपचार से ही ला सकते हैं बालों में जबरदस्त चमक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़