क्यों जाना पॉर्लर जब घरेलू उपचार से ही ला सकते हैं बालों में जबरदस्त चमक

कई लोग बालों में चमक लाने के लिए महंगे प्रोडक्टस या ट्रीटमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करने से आपके बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है. जानिए कैसे घरेलू उपचार (Home Remedies For Hairs)  से बालों को चमकदार बनाए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2021, 05:53 PM IST
  • इन घरेलू उपचार से लाए बालों में जबरदस्त चमक
  • नहीं पड़ेगी पॉर्लर या किसी ट्रीटमेंट की जरूरत
क्यों जाना पॉर्लर जब घरेलू उपचार से ही ला सकते हैं बालों में जबरदस्त चमक

नई दिल्ली: अगर स्कैल्प की वजह से आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो परेशान नहीं हो.आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाकर अपने बालों में चमक को वापस ला सकते हैं या बालों को एक नई चमक दे सकते है. कई लोग बालों में चमक लाने के लिए महंगे प्रोडक्टस या ट्रीटमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करने से आपके बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है. इसलिए बेहतर है कि घरेलू उपचार से बालों में चमक लाया जाए.

एलोवेरा मास्क

बालों के लिए एलोवेरा जेल (AleoVera Jel) बहुत फायदेमंद होती है. ये हमारे बालों को नमी देती है और उसे पोषित भी करता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन मौजूद होता है जो बालों को चमकदार बनाने के साथ ड्रैंडफ भी दूर करता है.

ये भी पढ़ें- अगर दुबले शरीर से हैं परेशान तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर बढ़ाए वजन

केले का हेयर मास्क

अपने बालों के हिसाब से केले का पेस्ट (Banana Paste) बना लें और उसमें 1 चम्मच नारियल तेल मिला लें. इस पेस्ट से बालों में अच्छी तरह से मालिश करें और 20-25 मिनट बाद बालों को धो लें.

ये भी पढ़ें- Toothache Home Remedies: दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपचार

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल को केस्टर ऑइल (Castor Oil) के नाम से भी जाना जाता है. अरंडी के तेल में ओमेगा-9 के गुण होते हैं जो थर्मल प्रोटेक्टेंट के रूप में कार्य करती है.  इससे बालों में चमक आती है और रूखापन दूर होता है.

ये भी पढ़ें- नोनी के साग के सामने सारे साग फेल, एक नहीं बल्कि कई हैं फायदे

नारियत तेल

नारियल तेल (Coconut oil) को गर्म कर के उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ देंगे और उसके बाद तेल को अपनी स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. इससे बालों में चमक आती है, बेहतर होगा अगर मालिश के बाद पने सिर को एक गर्म तौलिया से कवर कर लेंगे.

ये भी पढ़ें-  सेब के अत्यधिक सेवन से बचें नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

एग हेयर मास्क

अपने बालों की लंबाई या हिसाब से 1-2 अंडे (Egg) लें और इसे फोड़ कर इसमें 1 चम्मच नींबू ,1 चम्मच शहद (Honey) मिला लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाकर इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाए और करीब 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो लें. बेहतर होगा अगर आप सल्फेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें- महज कुछ दिनों में घरेलू उपचार से पाए डैंड्रफ से छुटकारा

विटामिन E

विटामिन E (Vitamin E) में अमीनो एसिड होती है जो हमारे बालों को चमकदार बनाने के साथ ही उसे मजबूत भी बनाता है.

ये भी पढ़ें- पैरों या हाथों के दर्द व सूजन से पाए आराम, अपनाए ये घरेलू उपचार

जिलेटिन मास्क


1 कप गर्म पानी में 1 टेबलस्पून जिलेटिन, एप्पल साइडर विनेगर, इसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदें  मिलाकर मास्क तैयार कर लें. उसके बाद इसे बालों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. और फिर बालों को धो लें. इससे बालों में चमक के साथ पोषण की भी प्राप्ति होती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़