काले घेरे हटाने के लिए आप क्या करते हैं? अपनाएं ये घरेलू उपाय

हमारी आखें ही हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाती हैं. आकर्षित आखें पाना हर किसी का सपना होता है. अकसर हम यह मान लेते हैं कि डार्क सर्कल (Dark Circle) से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आप घरेलू उपचार से ही डार्क सर्कल से निजात (Home Remedies For Dark Circle) पा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2021, 06:35 PM IST
  • इन घरेलू उपचार से पाएं काले घेरों से छुटकारा
  • आंखों के नीचे 10 मिनट रोज करें बादाम के तेल की मसाज
काले घेरे हटाने के लिए आप क्या करते हैं? अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: आज के समय में टेंशन, पूरी नींद न लेना, पानी कम पीना, कम्प्यूटर के सामने घंटो बैठे रहना आदि समस्या के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल (Dark Circle) पड़ जाते हैं. जो हमारे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं. डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. पार्लर जाना, महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना इनमें शामिल है. लेकिन फिर भी डार्क सर्कल पर कोई असर नहीं पड़ता.

ये भी पढ़ें-  एसिडिटी की समस्या से लड़ने में असरदायक है ये घरेलू उपचार

अगर आप जल्द और घरेलू उपचार (Home Remedies For Dark Circle) के साथ डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में.

बड़े काम का है टमाटर

डार्क सर्कल (Dark Circle) से निजात पाने के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद है क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है. काले घेरे से निजात पाने के लिए 2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से आखों के नीचे लगा लें. करीब 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

गुलाब जल भी है फायदेमंद

गुलाब जल (Rose Water) आपकी आखों के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है. डार्क सर्कल (Dark Circle) से जल्द निजात पाने के लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर काले घेरों पर लगा लें. करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. 

ये भी पढ़ें- अगर दुबले शरीर से हैं परेशान तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर बढ़ाए वजन

बादाम का तेल हटाएगा काले घेरे

बादाम के तेल से जल्द से जल्द काले घेरों से निजात पा सकते हैं. बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. सोने से पहले तेल से आखों के नीचे 10 मिनट तक मसाज करें और रातभर लगाकर सो जाएं. 

खीरा भी देगा राहत

वजन घटाने के साथ-साथ खीरा आखों के लिए भी लाभदायक है. डार्क सर्कल (Dark Circle) से निजात पाने के लिए ठंडे खीरे की दो स्लाइस काट लें. इन स्लाइस को 10 मिनट के लिए आंखों के ऊपर रख दें. इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी. 

ये भी पढ़ें-  Toothache Home Remedies: दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाए ये घरेलू उपचार

नारियल का तेल भी आएगा काम

बादाम के तेल के साथ-साथ नारियल का तेल भी डार्क सर्कल से छुटकारा दिला सकता है. इसमें त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण होते हैं. 10 मिनट के लिए आखों के नीचे नारियल के तेल की मसाज करें और रातभर लगाकर छोड़ दें.  

अंडे भी कर सकते हैं इस्तेमाल

अंडे (Egg) हमारे लिए हर रूप में फायदेमंद है. अंडे में स्किन टाइट करने के गुण होते हैं. यह आखों के नीचे काले धब्बे और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें- नोनी के साग के सामने सारे साग फेल, एक नहीं बल्कि कई हैं फायदे

शहद से करें मसाज

आप शहद (Honey) के इस्तेमाल से आंखों के डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं. शहद में मॉइश्चराइजेशन का गुण होता है. काले घेरों पर शहद से कुछ देर तक मसाज करें और जल्द ही छुटकारा पाएं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़