ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें साबूदाना फेस पैक

नवरात्रि के दिनों साबूदाना का इस्तेमाल किया जाता है. सेहत के लिए फायदेमंद साबूदाना त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए साबूदाना फेस पैक बनाने का तरीका.   

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 23, 2023, 08:27 AM IST
  • ग्लोइंग स्किन के लिए फॉलो करें ये टिप्स
  • साबूदाना का फेस पैक के फायदे
ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें साबूदाना फेस पैक

नई दिल्ली: नवरात्रि के दिनों में साबूदाना का काफी उपयोग किया जाता है. व्रत के दौरान खाया जाने वाला साबूदाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. क्या आप जानते हैं साबूदाना त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए आप साबूदाना के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं. आइए जानते हैं साबूदाना फेस पैक बनाने का तरीका. 

साबूदाना फेस पैक बनाने का तरीका 
सामग्री 
एक बड़ा चम्मच साबूदाना
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी 
एक चम्मच बेसन 
गुलाब जल 
नींबू का रस 

विधि
पैन में साबूदाना और नींबू का रस मिलाकर धीमी आंच पर मिश्रण बनने तक हिलाएं. 
मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे पीस लें. 
अगर ऑयली स्किन है तो अब इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. 
नॉर्मल स्किन वाले इस मिश्रण में बेसन मिलाएं. 
गुलाब जल डालकर अच्छे से पेस्ट को तैयार कर लें. 
चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं. 15मिनट बाद चेहरा धो लें. 
चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. 

त्वचा के लिए साबूदाना के लाभ 
साबूदाना में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कि स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है. साबूदाना फेस पैक को लगाने से चेहरे के पिंपल और एक्ने दूर हो जाएंगे. साबूदाना फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे की चमक भी कम हो जाती है. 

स्किन होती है एक्सफोलिएट 
साबूदाना का फेस पैक लगाने से चेहरे साफ होता है. साबूदाना फेस पैक स्किन की गंदगी को दूर करने में मददगर होता है. साबूदाने को दूध में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरा साफ हो जाएगा.

ग्लोइंग स्किन 
ग्लोइंग स्किन के लिए साबूदाना फेस पैक काफी अच्छा माना जाता है. साबूदाना फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बें ठीक हो जाते हैं. हफ्ते में दो बार साबूदाना फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें:  पीरियड्स के दौरान भूलकर भी इन चीजों का न करें सेवन, हो सकती है परेशानी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़