फ्रॉड से बचने के लिए SBI ने बदला एटीएम से रुपये निकालने का नियम

भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने ग्राहकों के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की है, जिसके माध्यम से ग्राहक धोखाधड़ी का शिकार होने से बच पाएंगे. एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है. इस नई सुविधा की शुरुआत एक जनवरी 2020 से हो रही है. 

फ्रॉड से बचने के लिए SBI ने बदला एटीएम से रुपये निकालने का नियम

नई दिल्लीः ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए और सुरक्षित बैंकिंग के लिए बैंक समय-समय पर निर्देश जारी करते रहते हैं. कड़ी सुरक्षा के बाद भी ग्राहकों के साथ एटीएम, नेट बैंकिंग या किसी अन्य तरीके से धोखाधड़ी हो ही जाती है.  अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने ग्राहकों के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की है, जिसके माध्यम से ग्राहक धोखाधड़ी का शिकार होने से बच पाएंगे. एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है. इस नई सुविधा की शुरुआत एक जनवरी 2020 से हो रही है. 

एसबीआई एटीएम में लागू होगी सुविधा
एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड ( OTP ) की सुविधा लेकर आ रहा है. यह नई सुविधा देशभर के सारे एसबीआई एटीएम में लागू हो जाएगी. सुविधा के तहत एसबीआई ग्राहकों को एक जनवरी 2020 से रात आठ बजे से सुबह के आठ बजे तक एटीएम के जरिए पैसे निकालने पर ओटीपी डालना होगा.

इसकी जानकारी एसबीआई ने ट्वीट कर दी.

10,000 से ज्यादा पैसे निकालने पर डालना होगा OTP
ट्वीट कर एसबीआई ने बताया कि एसबीआई ग्राहकों को एटीएम के जरिए 10,000 रुपये से ज्यादा पैसे निकालने पर ओटीपी डालना होगा. बैंक में ग्राहक की ओर से दिए गए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके जरिए पैसों की निकासी होगी. 

ऐसे करेगा काम
वहीं अगर ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से निकासी करते हैं तो उन्हें ओटीपी की सुविधा नहीं मिलेगी. प्रक्रिया के तहत जब ग्राहक पैसे की निकासी कर रहे होंगे, तब उन्हें एटीएम की स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी स्क्रीन भी दिखाई देगी. ग्राहकों को ओटीपी उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इससे धोखाधड़ी की संभावनाएं कम होंगी.
भारत के सवा सौ करोड़ देशवासी हुए आधारकार्ड होल्डर

31 दिसंबर से बंद होंगे कई कार्ड
31 दिसंबर के बाद देश में कई एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद हो जाएंगे. ऐसे में ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस संदर्भ में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने खाताधारकों के लिए अलर्ट भी जारी किया था. ऐसे में कार्ड को बदलवाने के लिए ग्राहक तुरंत बैंक में संपर्क करें क्योंकि एक जनवरी 2020 से उनके कार्ड से लेन-देन पूरी तरह से बंद हो जाएगा.  

शर्मनाक: मध्यप्रदेश की एक यूनिवर्सिटी ने आजादी के नायकों को बताया आतंकी