SBI: बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, जल्द कर लें ये काम वरना बंद हो जाएगा खाता

ग्राहकों की बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए SBI ने एक नई सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के माध्यम से ग्राहकों के लिए घर बैठे KYC कराना आसान हो जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 3, 2021, 05:32 PM IST
  • ग्राहक मेल या डाक से भी जमा कर सकेंगे KYC डॉक्यूमेंट
  • SBI ने बढ़ाई KYC कराने की आखिरी तारीख
SBI: बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, जल्द कर लें ये काम वरना बंद हो जाएगा खाता

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने सभी ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने ग्राहकों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है कि वे जल्द से जल्द अपने खाते की KYC पूरी कर लें अथवा उनका खाता बंद कर दिया जाएगा, 

हालांकि देश में कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए KYC कराने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है. 

अब मेल या डाक से भी जमा कर सकेंगे डॉक्यूमेंट

अगर आपका बैंक में खाता अकाउंट है, तो आपको अपने अकाउंट की KYC करानी पड़ेगी. भारतीय स्टेट बैंक ने कुछ दिनों पहले ही सभी ग्राहकों के लिए KYC कराना अनिवार्य कर दिया है. 

कोरोना महामारी के दौर में लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं और कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है.

ऐसे में ग्राहकों की बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए SBI ने एक नई सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के माध्यम से ग्राहकों के लिए घर बैठे KYC कराना आसान हो जाएगा.  

अब ग्राहक डाक या ई-मेल के जरिए केवाईसी (KYC) दस्तावेज जमा करा सकते हैं. 

एसबीआई ने अपने 17 स्थानीय प्रधान कार्यालयों के जनरल मैनेजर्स को कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए केवाइसी को डाक या मेल के जरिए भेजे जाने के अनुरोध को स्वीकार करने की सलाह दी है. 

यह भी पढ़िए: IPL पर कोरोना का साया, KKR के दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव RCB के खिलाफ मैच स्थगित

ग्राहकों को बैंक ने दी राहत 

SBI ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके यह जानकारी साझा की है कि अब किसी भी ग्राहक को KYC कराने के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

KYC कराने की अंतिम तारिख को 31 मई, 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. साथ ही बैंक ने यह भी बताया है कि अभी KYC पूरी न होने पर भी किसी भी ग्राहक का खाता आंशिक अथवा पूर्ण रूप से बंद नहीं किया जाएगा. 

SBI की सभी शाखाओं में ये आदेश तत्काल रूप से लागू कर दिए गए हैं. 

यह भी पढ़िए: चुनाव आयोग से बोला सुप्रीम कोर्ट, मद्रास हाई कोर्ट की टिप्पणियों में उनकी भावना को समझिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़