केवल 2 लाख के निवेश से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी कम से कम 1 लाख की कमाई

आप फ्लाई ऐश ब्रिक्स यानी राख से बनी ईंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को महज 2 लाख रुपये की लागत से शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस में आपको लाखों की कमाई होगी. साथ ही इसे शुरू करने के लिए आप सरकार की मुद्रा योजना से भी सहायता ले सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2022, 11:58 AM IST
  • केवल 2 लाख के निवेश से शुरू करें ये बिजनेस
  • हर महीने होगी कम से कम 1 लाख की कमाई
केवल 2 लाख के निवेश से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी कम से कम 1 लाख की कमाई

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में कई सारे लोग ऐसे हैं जो अपना खुद का कोई कारोबार शुरू करना चाहते हैं. खास तौर पर युवाओं में अपना खुद का बिजनेस जमाने का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है. बिजनेस जमाने के सिलसिले में सबसे पहली और बड़ी रुकावट इसमे लगने वाली पूंजी या पैसों से जुड़ी हुई होती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बिजनस के बारे में बताएंगे जिसे आप काफी कम लागत पर शुरू कर सकते हैं और इसमें आपको मोटी कमाई भी होगी. 

शुरू कर सकते हैं ईंट का बिजनेस

आप फ्लाई ऐश ब्रिक्स यानी राख से बनी ईंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को महज 2 लाख रुपये की लागत से शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस में आपको लाखों की कमाई होगी. साथ ही इसे शुरू करने के लिए आप सरकार की मुद्रा योजना से भी सहायता ले सकते हैं. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको हर महीने 1 लाख रुपये तक की कमाई भी हो सकती है. 

खूब हो रहा है इन ईंटों का प्रयोग

आजकर घर बनाने और अन्य निर्माण कार्यों में इस तरह की ईंटों का प्रयोग बढ़ा है. इसे सीमेंट से बनी ईंट भी कहा जाता है. अगर आपको इनका कारोबार शुरू करना है तो आपके पास 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये होना जरूरी है. साथ ही आपको 5 से 5 लोगों की जरूरत भी पड़ेगी. इसके अलावा आपको ईंट बनाने के लिए एक मशीन भी खरीदनी होगी. राख से बनने वाली ईंटों में 55 फीसदी हिस्सा फ्लाई एश, 35 फीसदी हिस्सा रेत और 10 फीसदी सीमेंट से बना होता है. फ्लाई ऐश से बनी ईंटों के प्रयोग से मकान बनाने की लागत भी काफी कम हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: 12-14 रुपये तक कम हो सकती है Petrol-Diesel की कीमतें, जानें क्या है बड़ी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़