12-14 रुपये तक कम हो सकती है Petrol-Diesel की कीमतें, जानें क्या है बड़ी वजह

Petrol Diesel prices cut: 22 मई से देश भर में Fuel Price में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन अब इसे लेकर एक बड़ी राहत भरी खबर भी सुनने को मिल सकती है. दरअसल बात ये है कि आने वाले वक्त में तेल के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2022, 09:14 AM IST
  • 12-14 रुपये तक कम हो सकती है Petrol-Diesel की कीमतें
  • इंटरनेशल मार्केट में भी गिरी हुई हैं कच्चे तेल की कीमतें
12-14 रुपये तक कम हो सकती है Petrol-Diesel की कीमतें, जानें क्या है बड़ी वजह

नई दिल्ली: Petrol Diesel prices cut: देश में काफी लंबे वक्त से Petrol-Diesel की कीमतों में कोई भी इजाफा देखने को नहीं मिला है. 22 मई से देश भर में Fuel Price में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन अब इसे लेकर एक बड़ी राहत भरी खबर भी सुनने को मिल सकती है. दरअसल बात ये है कि आने वाले वक्त में तेल के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है. जिससे महंगाई को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी. 

कितना सस्ता हो सकता है Petrol-Diesel

इंटरनेशनल मार्केट में इन दिनों बेंट क्रूड की कीमतें लगातार ढलान पर हैं. कच्चे तेल का भाव जनवरी 2022 के बाद से सबसे कम स्तर पर बना हुआ है. जी बिजनेस हिंदी में छपी खबर के अनुसार क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल के दाम में 14 रुपये और डीजल के दाम में 12 रुपये की कटौती की गुंजाइश है. 

इंटरनेशल मार्केट में crude oil price

मौजूदा वक्त में बेंट क्रूड का भाव 81 डॉलर प्रति बैरल से नीचे ट्रेड कर रहा है. वहीं अमेरिकन क्रूड का भाव 74 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बना हुआ है. तेल कंपनियों को क्रूड के घटते दाम का बड़ा फायदा हुआ है. उनके मार्जिन में सुधार हुआ और घाटा पूरा हो गया है. कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट से OMCs के लिए कच्चे तेल की औसत कीमत 82 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गई है. पिछले 8 महीने में लगातार क्रूड का भाव नीचे गिरा है. मार्च 2022 में 112.8 डॉलर प्रति बैरल से घटकर क्रूड का भाव 81 डॉलर पर आ गया है.

कब से घट सकती हैं कीमतें

जी बिजनेस हिंदी में छपी खबर के अनुसार 15 दिसंबर से बाद पहली बार दाम में कटौती देखने को मिल सकती है. तेल कंपनियां एक साथ के बजाए चार-पांच किस्त में दाम घटा सकती हैं. हर दिन सुबह 6 बजे नई रेट लिस्ट अपडेट होती है. हालांकि, पिछले 6 महीने से दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन, आने वाले दिनों में हर हफ्ते दाम घटाए जा सकते हैं. ऐसा करने से कंपनियों पर भी बोझ नहीं बढ़ेगा और क्रूड के भाव में अगर कोई उछाल आता है तो भी कंपनियों के मुनाफे पर असर नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: आज जारी किए गए Petrol-Diesel के रेट, जानें दिल्ली सहित लखनऊ और नोएडा में ताजा भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़