JEE Exam में हुआ बड़ा बदलाव, अब 12वीं बोर्ड के ये छात्र दे सकेंगे परीक्षा

आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा जेईई को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है. 12वीं बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल वाले छात्र जेईई की परीक्षा दे सकेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2023, 04:50 PM IST
  • 12वीं बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल वाले छात्र दे सकेंगे जेईई की परीक्षा
  • जेईई परीक्षा की पात्रता को लेकर किया गया है एक अहम बदलाव
JEE Exam में हुआ बड़ा बदलाव, अब 12वीं बोर्ड के ये छात्र दे सकेंगे परीक्षा

नई दिल्ली: आईआईटी जैसे प्रसिद्ध इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई परीक्षा की पात्रता को लेकर एक अहम बदलाव किया गया है. इस बदलाव के मुताबिक किसी भी शैक्षणिक बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल वाले छात्र जेईई की परीक्षा दे सकेंगे. अभी तक कम से कम 75 परसेंट अंक हासिल करने वाले छात्र ही इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते थे.

12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक प्राप्त करना था क्राइटेरिया
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय व यह परीक्षाएं आयोजित करवाने वाली संस्था 'नेशनल टेस्टिंग एजेंसी' के मुताबिक अभी तक जेईई परीक्षाओं में शामिल होने का क्राइटेरिया 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक प्राप्त करना था. हालांकि पात्रता की शर्तों में किए गए बदलाव के बाद 12वीं कक्षा में सीबीएसई व राज्य बोर्ड के टॉप 20 पर्सेंटाइल में शामिल सभी छात्र जेईई की परीक्षा दे सकते हैं. एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए यह कट-ऑफ 65 फीसदी है.

जेईई मेंस की परीक्षाएं इसी महीने जनवरी में आयोजित की जानी है. परीक्षाएं इस वर्ष जनवरी 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी को आयोजित की जाएंगी. शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए जेईई (मेंस) दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा. पहले सत्र की परीक्षाएं जनवरी और दूसरे सत्र की परीक्षाएं अप्रैल में आयोजित की जाएंगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक जनवरी के दूसरे सप्ताह में छात्रों को परीक्षा के केंद्र संबंधित शहरों की जानकारी दे दी जाएगी और जनवरी के तीसरे सप्ताह में छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

जेईई (मेंस) 2023 के लिए केवल इस तरह कर सकते हैं आवेदन 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक अभ्यर्थी जेईई (मेंस) 2023 के लिए केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं. किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा.

एक अभ्यर्थी द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाना है. किसी भी परिस्थिति में, अभ्यर्थियों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एक से अधिक आवेदन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ बाद में कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ऐसा नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को किया जाएगा अयोग्य घोषित
अभ्यर्थियों को सूचना विवरणिका और एनटीए की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए. निर्देशों का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है कि यदि किसी अभ्यर्थी को जेईई मेंस के पहले सत्र के लिए आवेदन करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो वह 01140759000 या 01169227700 पर संपर्क कर सकता है या ई-मेल कर सकता है.
(इनपुट: आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- Hockey World Cup 2023: 13 जनवरी से शुरू होगा महामुकाबला, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़