दिल्ली-NCR में नहीं होगा डीजल से चलने वाले इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है बड़ी वजह

तेजी से बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने की प्लानिंग के तहत CAQM ने दिल्ली के साथ साथ एनसीआर इलाके में आने वाले शहर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित आसपास के अन्य इलाकों को निर्देश दिया है कि साल 2026 तक डीजल से चलने वाले सभी ऑटो पूरी तरह से हटा दिए जाएं

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2022, 07:46 AM IST
  • दिल्ली-NCR में नहीं होगा डीजल से चलने वाले इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन
  • सरकार ने तय किया 2026 तक डीजल ऑटो को सड़क से हटाने का लक्ष्य
दिल्ली-NCR में नहीं होगा डीजल से चलने वाले इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है बड़ी वजह

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर शहरों में पिछले चुछ दिनों से लगातार वायु प्रदूषण की समस्या देखने को मिल रही है. खास तौर पर देश की राजधानी दिल्ली में हवा की क्वालिटी लगातार खराब होती जा रही है. इसी के मद्देनजर सरकार अब सख्त कदम उठाने की प्लानिंग में है. सरकार साल 2026 तक डीजल से चलने वाले सभी ऑटो रिक्शा को पूरी तरह से बंद करने जा रही है. 

क्या आदेश दिया सरकार ने

तेजी से बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने की प्लानिंग के तहत CAQM (Commission for Air Quality Management) ने राजधानी दिल्ली के साथ साथ एनसीआर इलाके में आने वाले शहर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित आसपास के अन्य इलाकों को निर्देश दिया है कि साल 2026 तक डीजल से चलने वाले सभी ऑटो पूरी तरह से हटा दिए जाएं. प्रदूषण को कम करने की दिशा में CAQM का प्लान है कि जनवरी, 2027 से दिल्ली और एनसीआर में सिर्फ e-auto ही चलाए जाएं.

केवल इलेक्ट्रिक और सीएनजी ऑटो का ही होगा रजिस्ट्रेशन

हवा की गिरती क्वालिटी के मद्देनजर राजधानी दिल्ली और NCR में सिर्फ CNG और इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा चलाने की ही इजाजत है, इसके बावजूद एनसीआर में आने वाले कई जगहों पर आज भी डीजल से चलने वाले ऑटो देखने को मिल जाते हैं. हालांकि, डीजल से चलने वाले ऑटो रिक्शा की संख्या काफी कम हैं. लिहाजा, CAQM ने आदेश दिए हैं कि एनसीआर में आने वाले सभी जगहों पर 1 जनवरी, 2023 से सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा के ही रजिस्ट्रेशन किए जाएं और 31 दिसंबर, 2026 तक डीजल से चलने वाले सभी ऑटो रिक्शा को हटा दिया जाए.

यह भी पढ़ें: आज जारी किए गए Petrol-Diesel के रेट, जानें दिल्ली सहित लखनऊ और नोएडा में ताजा भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़