हर 3-4 दिन पर दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें कब चलेगी आंधी, कब होगी बारिश और कब मानसून देगा दस्तक

Delhi Weather Updates: देश के कई इलाकों में अभी भी भीषण गर्मी का कहर जारी है. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सूरज की तपिश और लू ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग की ओर से आज सोमवार 17 जून के लिए भी लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 17, 2024, 11:49 AM IST
  • 45 डिग्री के पार पहुंचेगा दिल्ली का तापमान
  • सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा दिल्ली का तापमान
हर 3-4 दिन पर दिल्ली में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें कब चलेगी आंधी, कब होगी बारिश और कब मानसून देगा दस्तक

नई दिल्लीः Delhi Weather Updates: देश के कई इलाकों में अभी भी भीषण गर्मी का कहर जारी है. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सूरज की तपिश और लू ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 20 जून से मौसम में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है. इससे लोगों को थोड़ी बहुत राहत जरूर मिलेगी.  

आज शाम आ सकती है आंधी
मौसम विभाग की ओर से आज सोमवार 17 जून के लिए भी लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, शाम के समय 35 से 45 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी चल सकती है. इस दौरान राजधानी का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने की आशंका है. रविवार 16 जून को तो दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा रहा था. रविवार को दिल्ली का तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो नॉर्मल से छह डिग्री ज्यादा था. न्यूनतम तापमान भी सामान्य से छह डिग्री अधिक 33.2 डिग्री सेल्सियस था. रिज में तापमान 46 डिग्री रहा.   

18 जून तक और गर्मी
मौसम विभाग की मानें, तो दिल्ली एनसीआर में 18 जून तक गर्मी और भी ज्यादा बढ़ेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32 से 34 डिग्री के बीच रहेगा. 

20 जून से मिल सकती है थोड़ी राहत 
ऐसे में लू की स्थिति बनी रहेगी. दिन के समय 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी बात कही जा रही है. वहीं, 20 जून से थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है. दिल्ली से सटे इलाके पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अभी रात के तापमान में भी कुछ खास कमी देखने को नहीं मिलेगी. 

29 जून को दस्तक दे सकता है मानसून, 24 को भी बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मानसून आने की सामान्य तारीख 29 जून 2024 है. हालांकि, अनुमान के मुताबिक 24 जून से ही मौसम में बदलाव आने शुरू हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः Happy Eid-Ul Adha: खुशियों से आपकी जिंदगी रहे आबाद... इन संदेशों से अपनों को दें बकरीद की मुबारकबाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़