रेलवे स्टेशन जाने का झंझट हुआ खत्म, नजदीकी डाकघर से मिलेगा ट्रेन रिजर्वेशन

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैश्नव ने पिछले दिनों खजुराहो में 45,000 डाकघरों में टिकटिंग व्यवस्था का ऐलान किया था. यात्री बिना किसी परेशानी के इन डाकघरों से टिकट कटा सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2022, 02:18 PM IST
  • नजदीकी डाकघर से भी होगा ट्रेन रिजर्वेशन
  • रेल मंत्री अश्विनी वैश्नव का ऐलान
रेलवे स्टेशन जाने का झंझट हुआ खत्म, नजदीकी डाकघर से मिलेगा ट्रेन रिजर्वेशन

नई दिल्ली. दूर दराज के गावों या रेलवे स्टेशन से दूर रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब रेलवे स्टेशन से दूर रहने वालों को ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए स्टेशन तक जाने की जहमत नहीं उठानी होगी. अब आप अपने नजदीकी डाकघर से भी ट्रेन में रिजर्वेशन करा सकते हैं. 

रेल मंत्री का ऐलान

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैश्नव ने पिछले दिनों खजुराहो में 45,000 डाकघरों में टिकटिंग व्यवस्था का ऐलान किया था. यात्री बिना किसी परेशानी के इन डाकघरों से टिकट कटा सकते हैं. गौरतलब है कि स्टेशन से दूर दराज में रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाक घरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि रेल रिजर्वेशन के लिए लोगों को भटकना न पड़े. 

इन डाक घरों में रेल आरक्षण बुकिंग का कार्य डाक घर के प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा किया जाता है. डाकघरों पर रिजर्वेशन के लिए रेलवे द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ हार्डवेयर उपलब्ध कराया गया है. इस योजना से शहर ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को आस पास के डाकघरों से अपनी ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन कराने की सुविधा मिलेगी. रेलवे ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि रेलवे द्वारा डाक घरों में रिजर्वेशन की सुविधा दी गई है, रेल आरक्षण बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाएं.

ई-टिकटिंग की भी सुविधा

हालांकी इससे पहले भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए उन्हें वेटिंग और लम्बी कतारों से मुक्ति देते हुए ई टिकटिग की नई सुविधा भी शुरू की जा चुकी है. इसके तहत रेल यात्री अब यात्रा टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली पास के रिन्यूअल के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज जैसे यूपीआई बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन कर डिजीटल पेमेंट कर सकेंगे. इस सुविधा में यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन से मिलने वाली सुविधाओं के लिए डिजिटिल ट्रांजेक्शन से भी भुगतान कर सकेंगे. यात्री इसके जरिये एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को भी रिचार्ज करा सकते हैं. क्यूआर कोड को स्कैन कर यात्री फोन के माध्यम से डिजीटल भुगतान कर टिकट प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: होटल और रेस्टोरेंट में खाना हुआ सस्ता, सर्विस चार्ज पर सरकार हुई सख्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़