भारत का वो गांव जहां लगता है लड़के-लड़कियों का मेला, पान खिलाते ही तय हो जाती है शादी

Unique Village of India: भारत को गांवों का देश कहा जाता है और यह बात इस तरह से भी सच साबित होती है कि यहां पर कई ऐसे गांव हैं जो अपने अनोखेपन के लिए मशहूर हैं. इन्हीं गांवों में एक गांव ऐसा भी है जो अपने पारंपरिक मेले में कुंवारे लड़के और लड़िकयों को लेकर पहुंचते हैं और अगर किसी लड़की ने लड़के को पान खिला दिया तो दोनों परिवारों के बीच शादी तय हो जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2023, 06:46 PM IST
  • पान खाते ही तय हो जाती है शादी
  • 150 साल पुरानी है परंपरा
भारत का वो गांव जहां लगता है लड़के-लड़कियों का मेला, पान खिलाते ही तय हो जाती है शादी

Unique Village of India: भारत को गांवों का देश कहा जाता है और यह बात इस तरह से भी सच साबित होती है कि यहां पर कई ऐसे गांव हैं जो अपने अनोखेपन के लिए मशहूर हैं. इन्हीं गांवों में एक गांव ऐसा भी है जो अपने पारंपरिक मेले में कुंवारे लड़के और लड़िकयों को लेकर पहुंचते हैं और अगर किसी लड़की ने लड़के को पान खिला दिया तो दोनों परिवारों के बीच शादी तय हो जाती है.

पान खाते ही तय हो जाती है शादी

हम जिस गांव की बात कर रहे हैं वो बिहार के पूर्णिया जिले के मलिनिया दियारा गांव है जहां पर हर साल एक मेला लगता है. इस मेले में पहुंचने वाले लड़के और लड़कियों को अपनी पसंद से जीवनसाथी चुनने की आजादी होती है. मेले में आए लड़के अपनी पसंद की लड़की को पान देकर शादी के लिए प्रपोज करते हैं और अगर लड़की पान खा लेती है तो इसका मतलब होता है कि वह भी लड़के को पसंद करती है. इसके बाद दोनों की शादी होती है.

150 साल पुरानी है परंपरा

इस मेले का इतिहास 150 साल से भी ज्यादा पुराना है. बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड और नेपाल से भी लोग यहां पहुंचते हैं. बिहार के इस मेले की चर्चा देश के हर कोने में होती है. बता दें कि ये मेला हर साल अप्रैल के महीने में लगता है. इस मेले का आयोजन मुख्य रूप से आदिवासियों के द्वारा किया जाता है.

इसे भी पढ़ें- Gold Silver Rate: इस साल सोने-चांदी की कीमतों में 10 फीसदी आएगा बदलाव, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़