close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय नौसेना में बड़ी संख्या में पद खाली, जल्द करें आवेदन

भारतीय नौसेना ने 2,700 पदों पर भर्तियां निकाली है. इच्छुक उम्मीदवार इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जल्द आवेदन करें.

भारतीय नौसेना में बड़ी संख्या में पद खाली, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना में भर्ती की चाह रखने वाले नौजवानों के लिए अपार भर्तियां निकाली गई है. नौसेना की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है. भारतीय नौसेना  सेलर के पदों के लिए यह नियुक्तियां करेगी. नौसेना यह भर्तियां नेवी सेलर के पदों की भर्ती के लिए कर रही है. यह  अगस्त 2020 बैच के लिए किया जा रहा है. कुल 2,700 पदों के लिए भर्तियां की जाएगी. यह सुनहरा मौका भारतीय नौसेना में AA ( Artificer  Apprentice) या भारतीय नौसेना में SSR ( Senior Secondary Recruits) बनने के इच्छुक लोगों के लिए है. 

आवेदन की तारीख
आवेदन की प्रक्रिया 8 नवंबर,2019 से शुरू की जा रही है और आवेदन की अंतिम तारीख 18 नवंबर,2019 निर्धारित की गई है. तो बिना देर किए इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन करें.

सैलरी
AA के पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को  INS चिल्का में नौ सप्ताह के बुनियादी प्रशिक्षण से गुजरना होगा. SSS के लिए चयनित उम्मीदवारों को 22 सप्ताह के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिस भी उम्मीदवार का भारतीय नौसेना के इस पद के लिए चुनाव किया जाएगा, वे 21,700 से लेकर 69,100 रूपये प्रति महीना पा सकते हैं. 

K-4 मिसाइल से जुड़ी सारी जानकारियों के लिए लिंक पर क्लिक करें.

उम्र सीमा
आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 17 से 20 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

परीक्षा शुल्क
सामान्य व OBC वर्गों के लिए आवेदन की शुल्क 205 रूपये निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्गो के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

योग्यता
योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को भारतीय नौसेना में सेलर सीनियर सेकेंडरी के लिए मैथ्स और फिजिक्स के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास  होना चाहिए. साथ ही इनमें से कम से कम एक विषय में यानी रसायन विज्ञान / कंप्यूटर / जीव विज्ञान  के साथ  भी पास  होना चाहिए . इच्छुक उम्मीदवार के कम से कम 60 प्रतिशत अंक होनें चाहिए. नाविक पदों के लिए भर्तियां कंप्यूटर आधारित  परीक्षणों (CBT), पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट (PFT) और  चिकित्सा परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित  होगी. 

फिर एक बार दुश्मनों की नींद उड़ा रही भारतीय नौसेना, लिंक पर क्लिक कर जाने पूरी खबर.

AA के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार के पास इसके साथ-साथ भारतीय नौसेना आर्टिफिशर अपरेंटिसशिप डिप्लोमा भी किया होना चाहिए जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त हो.

आवेदन की प्रक्रिया
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी. भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. साइट पर जाकर  'Careers & Jobs' लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद अपने पसंद के पद का चुनाव कर फॉर्म में पूछे गए सारी जानकारियां भरें. 

पदों की कुल संख्या 2700 है जिसमें AA के लिए 500 पद और SSS के लिए 2,200 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.