Vistara crisis: उड़ान में देरी और फ्लाइट कैंसिल होने पर कैसे मिलेगा मुआवजा? जानें- यात्री के अधिकार

DGCA passenger rights: यदि आपने विस्तारा की उड़ान बुक की है और उसमें देरी हो जाती है या रद्द हो जाती है तो आप क्या कर सकते हैं? क्या आपको अपना पैसा वापस मिलेगा? आइए देखते हैं कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की गाइडलाइंस क्या कहती है?

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 3, 2024, 06:17 PM IST
  • क्रू की कमी के कारण विस्तारा को संकट का सामना करना पड़ रहा
  • इस सप्ताह लगभग 100 उड़ानें रद्द कर दी गईं
Vistara crisis: उड़ान में देरी और फ्लाइट कैंसिल होने पर कैसे मिलेगा मुआवजा? जानें- यात्री के अधिकार

DGCA passenger rights:  टाटा के स्वामित्व वाली पूर्ण-सेवा एयरलाइन विस्तारा (Vistara) को चालक दल की कमी के कारण संकट का सामना करना पड़ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप पिछले सप्ताह में कई उड़ानों में देरी के अलावा कई फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइन को इस सप्ताह लगभग 100 उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं. कंपनी ने 1 अप्रैल को लगभग 50 उड़ानें रद्द कर दीं और मंगलवार, 2 अप्रैल तक यह संख्या 60 तक पहुंच गई.

फंसे हुए और परेशान कई यात्री, विस्तारा के कारण हो रही देरी के बारे में सोशल मीडिया पर अपनी निराशा व्यक्त कर रहे हैं. अपने टिकटों का भुगतान करने के बावजूद, ग्राहकों को सेवाओं में व्यवधान के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 2 अप्रैल, 2024 को कदम उठाते हुए विस्तारा से उन उड़ानों के बारे में दैनिक अपडेट देने को कहा, जिन्हें वे रद्द कर रहे हैं या जिनमें देरी हो रही हैं.

यात्रियों का ध्यान रखा जाए
रद्द या विलंबित उड़ानों का सामना कर रहे विस्तारा के ग्राहकों की मदद के लिए मंत्रालय ने ट्वीट किया, 'नागरिक उड्डयन मंत्रालय विस्तारा की उड़ान रद्द होने पर नजर रख रहा है... एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए DGCA के नियमों का पालन करना चाहिए कि उड़ानें रद्द या विलंबित होने पर यात्रियों का ध्यान रखा जाए.'

तो, यदि आपने विस्तारा की उड़ान बुक की है और उसमें देरी हो जाती है या रद्द हो जाती है तो आप क्या कर सकते हैं? क्या आपको अपना पैसा वापस मिलेगा? आइए देखते हैं कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की गाइडलाइंस क्या कहती है?

एक यात्री के रूप में आपके अधिकार
DGCA द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, यदि आपकी विस्तारा उड़ान रद्द हो जाती है:

वैकल्पिक फ्लाइट या मुआवजा- विस्तारा को या तो आपको दूसरी उड़ान पर ले जाना होगा या आपके टिकट के पूरे रिफंड के साथ आपको कुछ पैसे वापस देने होंगे. इसके अलावा, यदि आप अपनी मूल उड़ान के लिए पहले से ही हवाई अड्डे पर हैं, तो नई उड़ान की प्रतीक्षा करते समय उन्हें आपको भोजन और ड्रिंग्स देनी होंगी.

उड़ान में देरी- यदि आपकी उड़ान में देरी हो रही है, तो विस्तारा को आपको भोजन और ड्रिंग्स, दूसरी उड़ान या टिकट के पैसे वापस देने होंगे. देरी कितने समय की है, इस पर निर्भर करते हुए, उन्हें आपके रहने के लिए जगह भी चुननी पड़ सकती है (परिवहन सहित).

हालांकि, यदि रद्दीकरण या देरी वास्तव में किसी अप्रत्याशित चीज के कारण होती है जो विस्तारा के नियंत्रण से बाहर है (जैसे कोई बड़ा तूफान या कुछ और), तो ऐसे में वे फिर आपको कोई मुआवजा नहीं देंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़