Weather Update 31 January: भीषण कोहरे के कारण जीरो हुई विजिबिलिटी, शीतलहर के बाद बारिश का अलर्ट जारी

Mausam ka Haal: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर कम होने का नाम नहीं ले रही है. भीषण कोहरे के चलते विजिबिलिटी जीरो हो गई है. हांड कंपाने वाली ठंड से दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के लोगों की घिग्घी बंधी हुई है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 31, 2024, 07:05 AM IST
Weather Update 31 January: भीषण कोहरे के कारण जीरो हुई विजिबिलिटी, शीतलहर के बाद बारिश का अलर्ट जारी

नई दिल्ली, Weather News 31th January: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर कम होने का नाम नहीं ले रही है. भीषण कोहरे के चलते विजिबिलिटी जीरो हो गई है. हांड कंपाने वाली ठंड से दिल्ली-एनसीआर सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के लोगों की घिग्घी बंधी हुई है. सुन्न कर देने वाली ठंड से बचने के लिए लोग हीटर और अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली समेत यूपी, राजस्थान, हरियाणा में भीषण कोहरे का अलर्ट जारी किया है. 31 जनवरी की तड़के सुबह से ही कोहरे के साथ ओस की बौछार पड़ रही है. 

मौसम विभाग का अलर्ट...
आईएमडी (IMD) की जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम बदल सकता है. वहीं एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम विभाग ने 31 जनवरी को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा या बर्फबारी होने की संभावना जताई है. बता दें कि देवभूमि उत्तराखंड में बारिश के बाद हल्की बर्फबारी होने की संभावना है. 

सर्द हवाओं से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोग
बर्फीली हवाओं के कारण अब ठंड का प्रचंड और भी ज्यादा बढ़ रहा है. रविवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ से आने वाली इन हवाओं की रफ्तार में तेजी के कारण सोमवार की सुबह से ही कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने 31 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश होने की जानकारी दी है. 

यहां पर बारिश का अलर्ट...
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मौसम बदल सकता है. यहां पर बारिश के साथ बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक गलन वाली सर्दी के बीच मौसम विभाग ने दो नए पश्चिमी विक्षोभ की संभावाएं जताई है. पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के चलते बारिश और बर्फबारी का पुर्वानुमान भी लगाया जा रहा है. बता दें कि आने वाले अगले दो दिनों में देश के कुछ राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है. 

पड़ रही कड़ाके की सर्दी...
पहाड़ी राज्‍यों से लेकर मैदानी इलाकों तक ठंड और बढ़ने वाली है. खासकर राजस्‍थान, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश में. यहां अगले कुछ दिनों में शीत लहर नहीं, बल्कि गंभीर शीत लहर से लोग परेशान हो रहे हैं. बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने  पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान जैसे उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 'कोल्ड डे' और 'सीवियर कोल्ड डे' का अलर्ट जारी कर दिया है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है, तो वहीं अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

मिलेगी ठंड से राहत
आईएमडी (IMD) की जानकारी के अनुसार बारिश के बाद तापमान में बढ़ोतरी हो होगी और मैदानी इलाकों में लोगों के गलन वाली ठंड से राहत मिलेगी. बता दें कि अगले 3-5 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वद्धि होने की संभावना है.  रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में सुबह और रात के दौरान घना कोहरा छा सकता है. वहीं उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है. दिल्ली एनसीआर में सुबह से ही ओस की बौछार हो रही है और नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर भी घने कोहरे की चपेट में है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़