Weather Alert: दिल्ली-यूपी में अगले 5 दिनों तक कोहरे को लेकर अलर्ट जारी, IMD ने दी ये चेतावनी

Weather Update: देश के कई इलाकों में मंगलवार को तापमान में गिरावट देखने को मिली है. उत्तर भारत के राज्यों में ठंड के साथ ही घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब में अगले 5 दिनों तक घना कोहरा छाए रहने अनुमान जताया है और इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2022, 08:06 AM IST
  • अगले 5 दिनों तक घने से बहुत घने कोहरे को लेकर अलर्ट
  • इन इलाकों में बेहद घने कोहरे से बढेंगी लोगों की मुश्किलें
Weather Alert: दिल्ली-यूपी में अगले 5 दिनों तक कोहरे को लेकर अलर्ट जारी, IMD ने दी ये चेतावनी

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों में मंगलवार को तापमान में गिरावट देखने को मिली है. उत्तर भारत के राज्यों में ठंड के साथ ही घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब में अगले 5 दिनों तक घना कोहरा छाए रहने अनुमान जताया है और इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बहुत ज्यादा घने कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. 

अगले 5 दिनों तक 'घने से बहुत घने' कोहरे को लेकर अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों में "घना से बहुत घना" कोहरा छाए रहने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेनों और उड़ानों को रद्द और परिवर्तित किया जा सकता है. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 20 ट्रेनें 15 मिनट से दो घंटे की देरी से चलीं. 

उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, “कोहरा आज ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित कर रहा है. हमने एहतियाती कदम उठाए हैं. ऐसी स्थितियों में ट्रेनों की गति संबंधी प्रतिबंध लगाए गए हैं. सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. यात्रियों को घोषणाओं और अन्य माध्यमों से समय-सारणी के बारे में सूचित किया जा रहा है.” 

इन इलाकों में बेहद घने कोहरे से बढेंगी लोगों की मुश्किलें

आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा का पूर्वानुमान किया है. मौसम विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘ सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर नमी और मंद गति की हवाओं के कारण, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के दौरान कई/कुछ इलाकों में अगले तीन दिन के दौरान घना जबकि चौथे और पांचवें दिन बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. ’’ 

इस बीमारी से पीड़ित लोगों की बढ़ सकती है समस्या

आईएमडी ने इस संबंध में एक परामर्श भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि राजमार्गों पर वाहनों के चालन की कठिन परिस्थितियां, दुर्घटनाएं होने की आशंका और कुछ बिजली लाइन की ट्रिपिंग भी संभव है. आईएमडी ने कहा, ‘‘ ट्रेनों के परिचालन में संभावित देरी, उनके मार्ग में परिवर्तन और परिचालन रद्द भी किये जाने की आशंका है. उड़ान में देरी और उनके रद्द होने से हवाई अड्डे का संचालन प्रभावित होने की संभावना है. ’’ मौसम विभाग ने कहा कि लंबे समय तक कोहरे के संपर्क में रहने से दमा से पीड़ित लोगों को सांस लेने में समस्या हो सकती है. 

इससे आंखों में जलन या संक्रमण भी हो सकता है. मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लंबी यात्रा के दौरान यात्रियों को पानी और दवाई जैसी जरूरी चीजें अपने साथ रखनी चाहिए. 

यह भी पढ़िए: Airtel 5G: दिल्ली, मुंबई के बाद इस शहर में भी शुरू हुई 5जी सेवाएं, नहीं बदलना होगा सिम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़