Weather Update: दिल्ली में प्रदूषण से दशा खराब, दिवाली पर यहां हो सकती है बारिश

Delhi Weather: दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. शहर में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 01:02 PM IST
  • दिल्ली में प्रदूषण से 'खराब' हुई हवा
  • आईएमडी ने यहां जताई बारिश की संभावना
Weather Update: दिल्ली में प्रदूषण से दशा खराब, दिवाली पर यहां हो सकती है बारिश

नई दिल्ली: दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. शहर में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. 

दिल्ली में प्रदूषण से 'खराब' हुई हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार सुबह आठ बजे शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 247 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. मौसम विभाग ने दिन के दौरान मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 77 फीसदी दर्ज की गई. 

आईएमडी ने यहां जताई बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि दिवाली के दौरान चक्रवात 'सितरंग' से पूर्वोत्तर क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.
गुवाहाटी स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने कहा कि उत्तरी अंडमान सागर और दक्षिण अंडमान सागर के आसपास के क्षेत्रों, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया और शनिवार सुबह एक डिप्रेशन में केंद्रित हो गया.

इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और रविवार सुबह तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है. इसके बाद इसके धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और सोमवार सुबह तक मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है.

इसके बाद यह उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ना जारी रखेगा और 25 अक्टूबर की सुबह के आसपास तिनकोना द्वीप और सैंडविच के बीच बांग्लादेश तट को पार करेगा. त्रिपुरा और पूर्वोत्तर क्षेत्र की कई अन्य राज्य सरकारों ने जिला और आपदा प्रबंधन अधिकारियों से चक्रवाती परिस्थितियों से निपटने के लिए अग्रिम एहतियाती कदम उठाने को कहा है.

यह भी पढ़िए: Diwali पर बड़ी खुशखबरी, कर्मचारियों के DA में किया गया 4 प्रतिशत का इजाफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़