weather Update: मॉनसून ने दी दस्तक, देश के कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई इलाकों में अगले तीन दिनों तक मौसम सुहाना रहने की घोषणा की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2021, 10:28 AM IST
  • देश के कई राज्यों में मॉनसून ने दी दस्तक
  • कई राज्यों में बुधवार रात से हो रही तेज बारिश
weather Update: मॉनसून ने दी दस्तक, देश के कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बुधवार रात से ही तेज बारिश हो रही है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान भी हुआ है. 

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में 10 जून को भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. 

देश के कई राज्यों में पहुंचा मॉनसून 

मौसम विभाग ने यह जानकारी साझा की है कि आने वाले से 4 से 5 दिनों के भीतर देश के कई राज्यों में मॉनसून दस्तक दे सकता है. उत्तर प्रदेश में बुधवार रात को मॉनसून ने दस्तक दे दी है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते 12 घंटों से बारिश हो रही है. 

उत्तर प्रदेश में मौसम को लेकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि राज्य के जिलों में आने वाले तीन दिनों तक मौसम सुहाना रह सकता है. 

इसके अलावा आने वाले कुछ दिनों में मॉनसून मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड, गुजरा और तेलंगाना में भी सक्रिय हो जाएगा. मौसम वैज्ञानिकों ने इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है.

यह भी पढ़िए: जल्द से जल्द PAN Card को Aadhaar से करें लिंक, नहीं तो लगेगा 10,000 रुपये जुर्माना

पूर्वी भारत में 10-12 जून को मॉनसून पहुंचने की संभावना 

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून 10 जून को पूर्वी भारत के ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में दस्तक दे सकता है. वहीं 11 जून को मॉनसून बिहार और पश्चिम बंगाल में पहुंच सकता है. 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में मॉनसून का कम दबाव क्षेत्र तैयार हो रहा है, जिस कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, सिक्किम, झारखंड और बिहार में जल्द ही मॉनसून पहुंच सकता है. 

यह भी पढ़िए: हर दिन जमा करें 127 रुपये तो शादी लायक बिटिया को मिलेंगे 27 लाख, जानिए LIC की ये खास स्कीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़