भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद, इन जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश

पूरे देश में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. कई राज्यों में तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया है. मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2020, 05:36 PM IST
    • उत्तरप्रदेश में पड़ रही तेज गर्मी
    • कई राज्यों में हो सकती है बारिश
    • 30 मई तक रहेगी तापमान में गिरावट
भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद, इन जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश

नई दिल्ली: पिछले एक सप्ताह से कई राज्यों में चिलचिलाती गर्मी से बेहाल हैं. राजस्थान, उत्तरप्रदेश और गुजरात के कई जिलों में तापमान 50 के करीब पहुंच गया है. कोरोना संक्रमण के कारण लोगों को घरों में रहने की सख्त हिदायत दी गयी हैं. लेकिन सूर्य की तपन और लू चलने से घरों में रह पाना मुश्किल ही जाता है. इस बीच मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है.

उत्तरप्रदेश में पड़ रही तेज गर्मी

पिछले एक सप्ताह से उत्तरप्रदेश के कई जिलों भीषण गर्मी पड़ रही है. दोपहर में लोगों को तेज और गर्म हवाओं से जूझना पड़ता है. सूरज की तेज तपन और आग उगलने वाली धूप से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है. हालांकि कल शाम से तेज आंधी और हवाएं चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है साथ ही तापमान में भी गिरावट आई है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने अहम जानकारी दी है कि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में  अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- खुद से नहीं संभल रहा बंगाल, अमित शाह से बोलीं ममता 'तो आप ही संभालिये बंगाल'

30 मई तक रहेगी तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 28 से 30 मई को तापमान में गिरावट आ सकती है. इस दौरान कई जगहों पर धूलभरी आंधी के आसार हैं.पूर्वांचल में पिछले सप्ताह से ही भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बुधवार की शाम तेज हवा के साथ हुई बूंदाबांदी से थोड़ी राहत मिली है.

उत्तराखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में बादल गरजेंगे और 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से आंधी आंधी चलेगी.  वहीं, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं की संभावना लगाई गई है.

ट्रेंडिंग न्यूज़