Xanthophobia: भूत से ज्यादा पीले रंग से डरते हैं इस तरह के लोग, येलो कलर देखते ही होती है बेचैनी

Xanthophobia: जैंथो एक ग्रीक शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है पीला और फोबिया का अर्थ है भय. जैंथोफोबिया पीले रंग से होने वाला एक भय है. इसमें आपको पीले रंग से जुड़े किसी भी वस्तु को देखकर भय उत्पन्न हो जाता है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 19, 2024, 08:48 AM IST
  • इन लोगों को पीले रंग से लगता है खूब डर
  • पीला रंग देखते ही होने लगती है बेचैनी
Xanthophobia: भूत से ज्यादा पीले रंग से डरते हैं इस तरह के लोग, येलो कलर देखते ही होती है बेचैनी

नई दिल्ली: Xanthophobia: हम सभी के जीवन में रंगो का काफी महत्व है. रंग-बिरंगे आउटफिट्स, फूल, नजारे और खिलौने दिखने में काफी सुंदर लगते हैं. सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन कुछ लोगों को पीले रंग से फोबिया होता है. इस रंग को देखते ही उन्हें अजीब से बेचैनी होने लगती है. अगर आपको भी ये समस्या है तो इसे जैंथोफोबिया ( Xanthophobia) कहा जाता है. 

क्या है जैंथोफोबिया? 
जैंथो एक ग्रीक शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है पीला और फोबिया का अर्थ है भय. जैंथोफोबिया पीले रंग से होने वाला एक भय है. इसमें आपको पीले रंग से जुड़े किसी भी वस्तु को देखकर भय उत्पन्न हो जाता है. 'वेरीवैल माइंड' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक रंग से जुड़ा फोबिया जेनेटिक्स, पारिवारिक अनुभव या कुछ माहौल के कारण उत्पन्न हो सकता है. 'कोलंबिया यूनिवर्सिटी' में मनोचिकित्सक जूडिथ जोसेफ के कारण किसी खास रंग से जुड़ी दर्दनाक घटना के कारण आपको उस रंग से फोबिया हो सकता है. 

जैंथोफोबिया के संकेत और लक्षण 
जैंथोफोबिया से ग्रसित लोगों को पीला रंग देखते ही तुरंत भय, बेचैनी और चिंता होने लगती है. इन लोगों को पेट दर्द, सिरदर्द,  मतली, दिल की धड़कन तेज होना, ज्यादा पसीना आना, हाथों में चिपचिपाहट और सांस लेने में दिक्कत होना जैसी समस्याएं होती हैं. जैंथोफोबिया से ग्रसित लोग पीली चीजों का सामना करने के भय से घर से बाहर निकलने में डरते हैं. 

जैंथोफोबिया का इलाज
जैंथोफोबिया के साथ जीना आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आप अपनी भावनाओं से शर्मिंदा हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आप अकेले नहीं है. डॉक्टर जोसेफ के मुताबिक आप इसे प्रतिबंधित करने के लिए थेरेपी, माइंडफुलनेस, जीवनशैली में कुछ बदलाव और दवाएं ले सकते हैं. ये चीजें आपके भय को काफी हद तक सीमित कर सकती हैं. 'अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन' के मुताबिक इस समस्या से पीड़ित लोगों को कैफीन से बचना चाहिए. वहीं बिना किसी डॉक्टर की सलाह के कोई दवाई न लें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

यह भी पढ़िएः डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़