Back Pain Relief: क्या पैदल चलने से पीठ में हो रहे दर्द से मिल सकता है आराम, जानें क्या कहती है स्टडी?

Lower Back Pain: क्या आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं जो बार-बार उठता रहता है? यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो आप अकेले नहीं हैं. लगभग 70% लोग जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द से जूझ रहे हैं. उन्हें अगले वर्ष एक बार फिर उसी दर्द का अनुभव होगा. पढ़िए खबर विस्तार से...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2024, 12:53 PM IST
Back Pain Relief: क्या पैदल चलने से पीठ में हो रहे दर्द से मिल सकता है आराम, जानें क्या कहती है स्टडी?

नई दिल्ली, Back pain causes: क्या आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं जो बार-बार उठता रहता है? यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो आप अकेले नहीं हैं. लगभग 70% लोग जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द से जूझ रहे हैं. उन्हें अगले वर्ष एक बार फिर उसी दर्द का अनुभव होगा. पीठ के निचले हिस्से में दर्द की आवर्ती व्यक्तियों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर भारी बोझ में एक प्रमुख योगदानकर्ता है.  (क्रिस्टीन लिन, सिडनी विश्वविद्यालय, टैश पोकोवी, मार्क हैनकॉक, पेट्रा ग्राहम और साइमन फ्रेंच, मैक्वेरी विश्वविद्यालय) की स्टडी के मुताबिक द लांसेट में आज प्रकाशित हमारे नए अध्ययन में, हमने पाया कि चलने और शिक्षा के संयोजन से तैयार एक कार्यक्रम पीठ के निचले हिस्से में दर्द की पुनरावृत्ति को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है.

पैदल चलने के कई फायदे हैं
हम सभी ने यह कहावत सुनी है कि ‘रोकथाम इलाज से बेहतर है’– और यह सच है, लेकिन जब पीठ के निचले हिस्से में दर्द की बात आती है तो इस दृष्टिकोण को काफी हद तक नजरअंदाज कर दिया गया है. लगभग सभी पिछले अध्ययनों ने भविष्य में होने वाले पीठ दर्द को रोकने पर नहीं, बल्कि दर्द के इलाज पर ध्यान केंद्रित किया है.

सीमित संख्या में छोटे अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम और शिक्षा पीठ के निचले हिस्से में दर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं. हालाँकि, इनमें से अधिकांश अध्ययन उन व्यायामों पर केंद्रित थे जो उच्च लागत, जटिलता और स्वास्थ्य देखभाल या फिटनेस पेशेवरों से पर्यवेक्षण की आवश्यकता जैसे कारकों के कारण हर किसी के लिए सुलभ नहीं हैं. दूसरी ओर, पैदल चलना व्यायाम करने का एक निःशुल्क, सुलभ तरीका है, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित पहुंच वाले ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के लोग भी शामिल हैं.

पैदल चलने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, जिनमें बेहतर हृदय स्वास्थ्य, मूड और नींद की गुणवत्ता में सुधार और कई पुरानी बीमारियों का खतरा कम होना शामिल है.

वॉकबैक परीक्षण
हमने बेतरतीब ढंग से 701 वयस्कों को चुना, जो हाल ही में पीठ के निचले हिस्से में दर्द की एक घटना से उबर गए थे, इन्हें व्यक्तिगत रूप से चलने और शिक्षा का कार्यक्रम दिया गया, जबकि दूसरा समूह बिना उपचार वाला था, जिसे नियंत्रण समूह कहा जाता है. हस्तक्षेप समूह में प्रतिभागियों को छह महीने की अवधि में छह सत्रों में फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा मार्गदर्शन किया गया था। पहले, तीसरे और पांचवें सत्र में, फिजियोथेरेपिस्ट ने प्रत्येक प्रतिभागी को एक व्यक्तिगत और प्रगतिशील चलने का कार्यक्रम विकसित करने में मदद की जो यथार्थवादी था और उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप था.

शेष सत्र प्रगति की निगरानी करने और चलने के कार्यक्रम के साथ जुड़ाव में किसी भी संभावित बाधा का निवारण करने के लिए संक्षिप्त चेक-इन (आमतौर पर 15 मिनट से कम) थे. कोविड महामारी के कारण, अधिकांश प्रतिभागियों को वीडियो परामर्श और फोन कॉल का उपयोग करके टेलीहेल्थ के माध्यम से संपूर्ण कार्यक्रम प्राप्त हुआ.

कार्यक्रम को प्रबंधनीय बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिसमें छह महीने के कार्यक्रम के अंत तक प्रतिदिन लगभग 30 मिनट की प्रति सप्ताह पांच सैर का लक्ष्य रखा गया था. प्रतिभागियों को कार्यक्रम के बाद स्वतंत्र रूप से चलना जारी रखने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया.

महत्वपूर्ण बात यह है कि छह सत्रों के दौरान वॉकिंग कार्यक्रम को फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा प्रदान की गई शिक्षा के साथ जोड़ा गया था. इस शिक्षा का उद्देश्य लोगों को दर्द की बेहतर समझ देना, व्यायाम और चलने-फिरने से जुड़े डर को कम करना और लोगों को कोई भी छोटी-मोटी पुनरावृत्ति होने पर उसे स्वयं प्रबंधित करने का विश्वास दिलाना था.

नियंत्रण समूह के लोगों को कोई निवारक उपचार या शिक्षा नहीं मिली. यह दर्शाता है कि आमतौर पर लोगों के पीठ के निचले हिस्से में दर्द की एक घटना से उबरने और देखभाल से छुट्टी मिलने के बाद क्या होता है.

नतीजों ने क्या दिखाया
हमने अध्ययन में नामांकित होने के समय से लेकर तीन साल तक प्रतिभागियों की मासिक निगरानी की, ताकि उनके द्वारा अनुभव किए गए पीठ दर्द की किसी भी नई पुनरावृत्ति के बारे में जानकारी एकत्र की जा सके. हमने प्रतिभागियों से उनके पीठ दर्द से संबंधित किसी भी हानि के बारे में भी बताने के लिए कहा, जिसमें काम से छुट्टी का समय और स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का उपयोग भी शामिल है.

हमारे उपाय ने पीठ के निचले हिस्से में दर्द की पुनरावृत्ति के जोखिम को 28% तक कम कर दिया, जबकि पीठ के निचले हिस्से में दर्द की पुनरावृत्ति के कारण जिन प्रतिभागियों को स्वास्थ्य पेशेवर से देखभाल लेनी पड़ती थी, उसमें 43% की कमी आई.

जिन प्रतिभागियों को उपाय प्राप्त हुआ, उन्हें नियंत्रण समूह में 112 दिनों की तुलना में, 208 दिनों के दर्द-मुक्त औसत के साथ, पुनरावृत्ति होने से पहले एक लंबी औसत अवधि मिली. हमारे अध्ययन में, नियमित रूप से चलने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द में मदद मिलती दिखाई दी.

कुल मिलाकर, हमने इस हस्तक्षेप को किफायती भी पाया. सबसे बड़ी बचत हस्तक्षेप समूह के बीच कम कार्य अनुपस्थिति और कम स्वास्थ्य सेवा उपयोग (जैसे फिजियोथेरेपी और मालिश) से हुई.

इस परीक्षण में, सभी अध्ययनों की तरह, विचार करने के लिए कुछ सीमाएँ थीं. हालाँकि हमने एक विस्तृत नमूने को लेने की कोशिश की, लेकिन हमने पाया कि अधिकांश प्रतिभागी महिलाएँ थीं, जिनकी आयु 43 से 66 वर्ष के बीच थी और वे आम तौर पर अच्छी तरह से शिक्षित थीं. यह उस सीमा को सीमित कर सकता है जिस तक हम अपने निष्कर्षों को सामान्यीकृत कर सकते हैं.

इसके अलावा, इस परीक्षण में, हमने उन फिजियोथेरेपिस्टों का उपयोग किया जो स्वास्थ्य कोचिंग में अत्यधिक कुशल थे। इसलिए हम नहीं जानते कि यदि यह उपाय अन्य चिकित्सकों द्वारा किया जाए तो क्या इसके वही प्रभाव होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़