जानिए 12 सालों में कितना बदला WhatsApp, कोरोना काल में निभाई अहम भूमिका

यूजर्स के बीच लोकप्रिय मेसाजिंग एप WhatsApp ने गुरुवार को अपने 12 साल पूरे कर लिए हैं. इन वर्षों में WhatsApp ने अपने एप में कई बदलाव किए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2021, 10:06 AM IST
  • विश्व भर में WhatsApp के दो अरब यूजर्स
  • जानिए क्या अहम फीचर्स इसे बनाते हैं खास
जानिए 12 सालों में कितना बदला WhatsApp, कोरोना काल में निभाई अहम भूमिका

नई दिल्ली: बीते दिनों में WhatsApp अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में रहा. इसके बावजूद भारतीय यूजर्स के बीच WhatsApp का दबदबा बरकरार है. कोरोना काल में WhatsApp ने बहुत अहम भूमिका निभाई. ऑफिस के काम से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक,

WhatsApp सभी के लिए मददगार साबित हुआ. दुनियाभर में अभी WhatsApp के दो अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं और हर दिन लगभग 10 अरब मैसेज इस एप पर भेजे जाते हैं. 

कोरोना काल में निभाई अहम भूमिका
कोरोना काल में जब पढ़ाई पूरी तरह ऑनलाइन हो गई, तब दुनियाभर के शिक्षकों और बच्चों ने शिक्षण प्रणाली को एक नया आयाम देने का प्रयास किया. वर्चुअल कक्षाओं का दौर चला, और इसमें कम्युनिकेशन के लिए WhatsApp ग्रुप्स ने अहम भूमिका निभाई.
 

कोरोना काल में WhatsApp ने लोगों को जोड़ने का काम किया. मार्च, 2020 में ही WhatsApp के यूजर्स में 40 प्रतिशत से अधिक का इजाफा देखा गया था. WhatsApp के वीडियो कॉल फीचर ने एक-दूसरे से दूर रह रहे लोगों को पास होने का एहसास कराया. 

यह भी पढ़िए: सुप्रीम कोर्ट ने Junior Translator के खाली पदों पर निकाली वेकेंसी, जल्द करें आवेदन

बीते वर्षों  में क्या बदलाव हुए

सिर्फ एक मैसेजिंग एप के तौर पर लोगों के बीच लांच हुई एप ने इन बारह सालों में अपनी एप में कई बदलाव किए. इन बदलावों ने यूजर्स के लिए WhatsApp के उपयोग के अनुभव को और सुखद बनाया. 

WhatsApp में बाद में जोड़े गए वीडियो कॉल फीचर ने यूजर्स को बहुत प्रभावित किया. WhatsApp में इस फीचर के प्रवेश के बाद उसके यूजर्स में काफी बढ़त देखने को मिल थी. 

इसके अलावा WhatsApp का ब्लू टिक और लास्ट सीन फीचर इसे और खास बनाता है. लास्ट सीन फीचर के साथ आप मैसेजिंग करते समय यह जान सकते हैं कि सामने वाला यूजर ऑनलाइन है अथवा नहीं. 

ब्लू टिक फीचर आपको यह बताता है कि आपका भेजा गया मैसेज सामने वाले यूजर ने रीड किया है अथवा नहीं. 

WhatsApp की सेटिंग्स टूल में मौजूद स्टोरेज में जाकर यूजर अपने डेटा और स्टोरेज को मैनेज कर सकते हैं. 

WhatsApp एप में मौजूद 'फॉरवर्ड' टूल के माध्यम से आप किसी भी मैसेज को आसानी से फॉरवर्ड कर सकते हैं. 

यूजर्स WhatsApp Web फीचर के जरिए कंप्यूटर पर भी WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: LPG Cylinder Price: घरेलू गैस के दाम बढ़े तो आम आदमी बोला- मैं क्या मर जाऊं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़