दुनिया का हर छठा इंसान हो रहा बांझपन का शिकार, जानें इलाज पर किस देश के लोग खर्च रहे सबसे ज्यादा पैसे

Most Infertility rate in World: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक डराने वाली रिपोर्ट जारी की है जिसके तहत दुनिया का हर छठा महिला या पुरुष निसंतान (Infertility) की बीमारी से जूझ रहा है. WHO की ओर से जारी किये गये ताजा आंकड़ों के आधार पर दुनिया की 17.5% जनसंख्या Infertility की बीमारी का शिकार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2023, 01:14 PM IST
  • WHO के अनुसार क्या है बांझपन की परिभाषा
  • 133 स्टडीज के आधार पर जारी की रिपोर्ट
दुनिया का हर छठा इंसान हो रहा बांझपन का शिकार, जानें इलाज पर किस देश के लोग खर्च रहे सबसे ज्यादा पैसे

Most Infertility rate in World: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक डराने वाली रिपोर्ट जारी की है जिसके तहत दुनिया का हर छठा महिला या पुरुष निसंतान (Infertility) की बीमारी से जूझ रहा है. WHO की ओर से जारी किये गये ताजा आंकड़ों के आधार पर दुनिया की 17.5% जनसंख्या Infertility की बीमारी का शिकार है. जहां अमीर देशों में यह आंकड़ा 17.8% का है तो वहीं पर गरीब देशो में 16.5% लोग जीवन भर Infertility के शिकार रहते है.

WHO के अनुसार क्या है बांझपन की परिभाषा

इस दौरान दुनिया में करीब 12.6% लोग ऐसे भी हैं जो कुछ समय के लिए इनफर्टिलिटी यानी निसंतान होने की समस्या से जूझते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन की परिभाषा के मुताबिक एक साल तक बिना गर्भनिरोधक के गर्भावस्था की कोशिश के बाद भी अगर सफलता ना मिले तो इंसान को Infertility की बीमारी का शिकार माना जाता है. 

133 स्टडीज के आधार पर जारी की रिपोर्ट 

WHO की ओर से जारी किये गये ये आंकड़े 1990 से 2021 तक जारी की गई अलग-अलग 133 स्टडी के विश्लेषण के आधार पर प्रकाशित किए गए हैं. इनमें से 66 स्टडीज पति-पत्नी पर की गई थी तो वहीं पर 53 स्टडी ऐसे लोगों पर थी जिनकी शादी नहीं हुई थी वो अपने पार्टनर के साथ रहते थे. 11 स्टडी ऐसी रही जिनका मैरिटल स्टेटस नहीं बताया गया है.

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में बांझपन की समस्या

नतीजों के मुताबिक महिलाओं में बांझपन की समस्या पुरुषों के मुकाबले ज्यादा देखी गई हालांकि स्टडी में शामिल कुल लोगों में महिलाओं की संख्या ही ज्यादा थी. इस स्टडी में शामिल ज्यादातर लोग यूरोप से थे जहां से तकरीबन 35% लोगों ने भाग लिया था तो वहीं पर दक्षिण एशिया जिसमें भारत भी आता है वहां से कुल स्टडी का 9% हिस्सा शामिल किया गया था.

बेहद महंगा है इलाज का खर्च   

भारत में निसंतान दम्पति इलाज के लिए अपनी पॉकेट से बाहर खर्च कर रहे हैं। एक आईवीएफ साइकिल की कीमत काफी ज्यादा है क्योंकि आमतौर पर ऐसे इलाज के लिए लोग प्राइवेट सेंटरों का ही रुख करते हैं. सरकारी अस्पतालों में आईवीएफ जैसे प्रोसीजर ना के बराबर होते हैं। 

इलाज में जानें कौन सा देश कर रहा सबसे ज्यादा खर्च

WHO की स्टडी के मुताबिक भारत में बच्चा पैदा करने की ख्वाहिश को पूरा करने पर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खर्च किया जाता है. भारत में एक ART साइकल पर एक व्यक्ति अपनी औसत वार्षिक आय के मुकाबले 166 गुना ज्यादा खर्च कर डालता है. दुनिया भर में संतान चाहने के इलाज पर होने वाले खर्च का आंकलन ये है कि कहीं USD 2109 यानी भारतीय रुपए में 1 लाख 73 हजार खर्च आता है तो कहीं 15 लाख 30 हजार. भारत में होने वाला खर्च सबसे ज्यादा है. भारत में एक ART साइकिल पर 18592 डॉलर यानी भारतीय रुपए में तकरीबन 15 लाख 30 हजार का खर्च आता है. 

इसे भी पढ़ें- RR vs PBKS: फैंटेसी लीग पर चमक जाएगी आपकी किस्मत, इन खिलाड़ियों पर दांव लगा जीत सकते हैं करोड़ों का इनाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़